एयर बैक के नियमों में बदलाव विरोध में बीटेक छात्रों ने किया जोरदार प्रदर्शन nainital news

निजी शिक्षण संस्थान के बीटेक छात्रों ने बुधवार को प्रदर्शन किया। छात्रों का आरोप था कि उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूटीयू) द्वारा बीच सेमेस्टर में एयर बैक के नियमों में बदलाव

By Edited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 02:01 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 01:07 PM (IST)
एयर बैक के नियमों में बदलाव विरोध में बीटेक छात्रों ने किया जोरदार प्रदर्शन nainital news
एयर बैक के नियमों में बदलाव विरोध में बीटेक छात्रों ने किया जोरदार प्रदर्शन nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : निजी शिक्षण संस्थान के बीटेक छात्रों ने बुधवार को प्रदर्शन किया। छात्रों का आरोप था कि उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूटीयू) द्वारा बीच सेमेस्टर में एयर बैक के नियमों में बदलाव किया है। जिसके चलते सैकड़ों छात्र नए सेमेस्टर में प्रवेश लेने से वंचित रह जाएंगे। हालांकि, कुछ देर बार संस्थान प्रबंधन के साथ वार्ता के बाद छात्रों का हंगामा शांत हुआ।

बुधवार को कालाढूंगी रोड स्थित शिक्षण संस्थान के बाहर बीटेक के 50 से अधिक छात्रों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। प्रदर्शन में बीटेक द्वितीय, तृतीय व अंतिम सेमेस्टर के छात्र शामिल रहे। संस्थान व यूटीयू के खिलाफ नारेबाजी कर रहे छात्रों ने बताया कि यूटीयू की गाइडलाइन के अनुसार सेमेस्टरों में चार से अधिक एयर बैक लगने के बाद भी अगले सेमेस्टर में प्रवेश मिल जाता है। इसी गाइडलाइन के अनुसार छात्र सेमेस्टर की तैयारी करते हैं। मगर, बुधवार को यूटीयू की ओर से अचानक नई गाइडलाइन जारी कर दी गई। जिसके अनुसार चार से अधिक एयर बैक लगने पर नए सेमेस्टर में प्रवेश न दिए जाने की बात कही गई है। कहा गया है कि ऐसी हालत में छात्रों को पिछली कक्षा में रहकर ही एयर बैक क्लियर करनी जरूरी होगी। नई गाइडलाइन से छात्र असमंजस की स्थिति में है। सैकड़ों छात्रों की उम्मीदों को इससे करारा झटका लगा है। प्रदर्शनकारी छात्र इसके बाद संस्थान प्रबंधन से वार्ता को पहुंचे। जहां उनसे कहा गया कि वे अपनी मांग लिखित रूप में उपलब्ध कराएं जिसे यूटीयू को भेजा जाएगा। इस आश्वासन के बाद छात्रों का गुस्सा शांत हुआ।

एयर बैक की गाइडलाइन बदले जाने से छात्र नाराज

डॉ. पंकज साह, रजिस्ट्रार, आम्रपाली इंस्टीट्यूट हल्द्वानी ने बताया कि एयर बैक की गाइडलाइन बदले जाने को लेकर छात्र प्रदर्शन कर रहे थे। वार्ता को आए छात्रों को उनकी मांग लिखित रूप में उपलब्ध कराने को कहा गया। जिसे विवि को भेजा जाएगा। नई गाइडलाइन बुधवार को ही प्राप्त हुई है।

chat bot
आपका साथी