अल्मोड़ा मेडिकल काॅलेज को इस साल भी नहीं मिली एमबीबीएस की मान्यता

राजकीय मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा को इस साल भी एमबीबीएस की मान्यता नहीं मिलेगी। नेशनल मेडिकल कमीशन ने कमियों का हवाला देते हुए मान्यता का आवेदन ठुकरा दिया है। अल्मोड़ा मेडिकल कालेज की ओर से एमबीबीएस में पहले बैच की 100 सीटों की पढ़ाई शुरू कराने के लिए आवेदन किया था।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 09:21 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 09:21 AM (IST)
अल्मोड़ा मेडिकल काॅलेज को इस साल भी नहीं मिली एमबीबीएस की मान्यता
राजकीय मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा को इस साल भी एमबीबीएस की मान्यता नहीं मिलेगी।

हल्द्वानी, जेएनएन : राजकीय मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा को इस साल भी एमबीबीएस की मान्यता नहीं मिलेगी। नेशनल मेडिकल कमीशन (राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग) ने कमियों का हवाला देते हुए मान्यता का आवेदन ठुकरा दिया है। अल्मोड़ा मेडिकल कालेज की ओर से एमबीबीएस में पहले बैच की 100 सीटों की पढ़ाई शुरू कराने के लिए आवेदन किया था। जिसके जवाब में नेशनल मेडिकल कमीशन के सचिव डा. आरके वत्स की ओर से पत्र जारी किया है।

कहा है कि अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में मान्यता के लिए एनएमसी अधिनियम, 2019 की धारा 61 (2) के अनुसार असंतोषजनक विवरण और कमियों को देखते हुए अस्वीकार कर दिया गया है। उनकी ओर से इस संबंध में 15 अक्टूबर को अस्वीकृति पत्र कालेज के प्राचार्य के नाम पर जारी किया गया है। इस साल मान्यता न मिलने के कारण अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को अनुमति के लिए अब नए सिरे से आवेदन करना पड़ेगा।

ये कमियां भी आई आड़े

मेडिकल कालेज अल्मोड़ा में अभी तक पूरी फैकल्टी नहीं है। इस समय 50 फीसद ही डॉक्टर यहां हैं। जबकि मानक के अनुसार 70 फीसद डॉक्टरों की जरूरत होती है। इसके अलावा अधूरा निर्माण कार्य भी मान्यता के आड़े आया है। मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा की घोषणा 2004 में हुई थी। वर्ष 2012 से निर्माण कार्य अब भी पूरा नहीं हो सका है।

chat bot
आपका साथी