Coronavirus : 260 बेड वाले सुशीला ति‍वारी अस्पताल में अब तक 238 कोरोना संक्रमित भर्ती

मई माह में कुमाऊं में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पिछले सात दिन में ही जिले में ही 193 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गई है।

By Edited By: Publish:Sat, 30 May 2020 04:06 AM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 09:16 AM (IST)
Coronavirus : 260 बेड वाले सुशीला ति‍वारी अस्पताल में अब तक 238 कोरोना संक्रमित भर्ती
Coronavirus : 260 बेड वाले सुशीला ति‍वारी अस्पताल में अब तक 238 कोरोना संक्रमित भर्ती

हल्द्वानी, जेएनएन : मई माह में कुमाऊं में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पिछले सात दिन में ही जिले में ही 193 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गई है। ऐसे में कुमाऊं में संक्रमितों की संख्या 300 से ऊपर पहुंच चुकी है। सभी संक्रमितों को कुमाऊं के एकमात्र कोविड-19 अस्पताल (एसटीएच) में भर्ती कराने से दबाव बढ़ गया है। इस अस्पताल में अब तक 238 संक्रमित भर्ती किए जा चुके हैं। अत्यधिक दबाव के चलते अस्पताल हांफने की स्थिति में आ गया है। डॉक्टर व अन्य मेडिकल स्टाफ पर काम का दबाव बढ़ गया है।

एसटीएच में बेडों की स्थिति

एसटीएच को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। जिसमें आइसोलेशन के लिए 260 बेडों की व्यवस्था की गई है। जिसमें से 220 बेड पॉजीटिव केस और 42 बेड सस्पेक्टेड केस के लिए हैं। वहीं 85 बेड आईसीयू के हैं।

सैंपलों की जांच का भी बढ़ा दबाव

कुमाऊं के छह जिलों से लिए गए कोरोना सैंपल की जांच की सुविधा केवल हल्द्वानी स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में है। दो पीसीआर मशीन के सहारे अब तक व्यवस्था चल रही है। यहां रोजाना करीब पांच सौ सैंपल जांच के लिए लाए जाते हैं। जबकि इनमें से दो सौ की ही जांच हो पा रही है।

महाराष्ट्र से लौटे प्रवासी बने मुसीबत

महाराष्ट्र से लगातार लौट रहे प्रवासी अब मुसीबत साबित हो रहे हैं। अब तक 96 ऐसे प्रवासियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है, जो अलग-अलग दिन महाराष्ट्र से लौटने पर क्वारंटाइन किए गए थे।

आज बंद रहेगी वायरोलॉजी लैब

राजकीय मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब को प्रति सप्ताह फ्यूमिगेशन किया जाता था, लेकिन डेढ़ महीने से लैब लगातार चल रही है। प्राचार्य डॉ. सीपी भैंसोड़ा ने बताया कि 30 मई को लैब फ्यूमिगेशन के लिए बंद रहेगी। बाकी जांचें 31 मई से शुरू होंगी।

कॉर्बेट नेशनल पार्क में आपसी संघर्ष में घायल बाघ की मौत, तेंदुआ भी मृत मिला 

यहां के ग्रामीणों का हौसला ही कोरोना को हराएगा, उत्‍तराखंड से भगाएगा 

chat bot
आपका साथी