लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को नॉदर्न रेलवे का झटका

गौरव पांडेय, हल्द्वानी लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को नॉदर्न रेलवे का झटका लगा है। पूर्वोत्तर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Apr 2017 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 01:00 AM (IST)
लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को नॉदर्न रेलवे का झटका
लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को नॉदर्न रेलवे का झटका

गौरव पांडेय, हल्द्वानी

लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को नॉदर्न रेलवे का झटका लगा है। पूर्वोत्तर रेलवे के समय परिवर्तन के प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया है। इससे रेल सेवा के समय में फेरबदल की उम्मीद टूट गई है। साथ ही कुमाऊं के हजारों यात्रियों की मांग को भी करारा झटका लगा है।

पूर्वोत्तर रेलवे ने जनता की मांग को देखते हुए सितंबर 2016 में लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल सेवा शुरू की थी। वाया काशीपुर-मुरादाबाद होते हुए यह सेवा सप्ताह में दो दिन संचालित होती है। लालकुआं जंक्शन से प्रस्थान का समय सुबह साढ़े चार बजे तय है। शुरुआत से ही इस ट्रेन का समय बदलने की मांग हो रही है। तड़के संचालित होने के चलते सभी यात्री सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इस समय हल्द्वानी और आसपास के क्षेत्रों से लालकुआं आने के लिए बस आदि पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं है। यात्री ज्यादा धन खर्च कर टैक्सी या फिर ऑटो रिक्शा की बुकिंग से सुबह लालकुआं पहुंचते हैं। कमोवेश ऊधमसिंह नगर के रुद्रपुर, किच्छा, पंतनगर, दिनेशपुर आदि क्षेत्रों के यात्री भी इसी तरह की व्यावहारिक दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। वहीं, कुमाऊं के पर्वतीय जिलों के यात्रियों के लिए इस सेवा का लाभ उठाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।

सेवा का लाभ लेने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों के यात्रियों को एक दिन पहले हल्द्वानी या लालकुआं में शरण लेनी पड़ रही है। इसमें ज्यादा धन और समय खर्च हो रहा है। जन भावनाओं को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने समय परिवर्तन को लेकर उत्तरी रेलवे से संपर्क किया था। साथ ही आनंद विहार स्पेशल का समय आगे खिसकाने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उत्तरी रेलवे ने रेल पथ की अतिव्यस्तता का हवाला देकर साफ इन्कार कर दिया है। इस इन्कार के साथ ही आनंद विहार स्पेशल ट्रेन के समय में सुविधाजनक परिवर्तन की उम्मीद टूट गई है।

------------------

पूर्वोत्तर रेलवे को हर रोज घाटा

हल्द्वानी : रेल सेवा के समय का खामियाजा पूर्वोत्तर रेलवे को भी उठाना पड़ रहा है। कुमाऊं के पर्वतीय जिलों से लेकर हल्द्वानी और रुद्रपुर तक कई यात्रियों का अव्यावहारिक समय के चलते सेवा से मोहभंग हो रहा है। वे दूसरे विकल्प से आवागमन को प्राथमिकता दे रहे हैं। काठगोदाम और लालकुआं से संचालित होने वाली अन्य सभी सेवाएं फुल चल रही हैं। इसके इतर आनंद विहार को आधे यात्री भी नहीं मिल पा रहे हैं। लालकुआं से संचालित हो रही इस सेवा को काशीपुर से यात्री मिल पा रहे हैं। इससे हर रोज हजारों का घाटा हो रहा है।

----------------

दिल्ली जाने वाली अन्य रेल सेवाओं की अपेक्षा लालकुआं-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को कम यात्री मिल रहे हैं। जनता की मांग को देखते हुए रेल सेवा के समय परिवर्तन के संबंध में प्रस्ताव दिया गया था। उत्तरी रेलवे ने रेल पथ की व्यस्तता का हवाला देते हुए इन्कार कर दिया है।

-राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल

chat bot
आपका साथी