15 हजार किसान पीएम सम्मान निधि से वंचित, खतौनी और आधार कार्ड में दर्ज नाम नहीं कर रहा मेल

पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले करीब 15 हजार किसान अब भी योजना से वंचित हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 12:35 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 12:35 PM (IST)
15 हजार किसान पीएम सम्मान निधि से वंचित, खतौनी और आधार कार्ड में दर्ज नाम नहीं कर रहा मेल
15 हजार किसान पीएम सम्मान निधि से वंचित, खतौनी और आधार कार्ड में दर्ज नाम नहीं कर रहा मेल

हल्द्वानी, जेएनएन : पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले करीब 15 हजार किसान अब भी योजना से वंचित हैं। खतौनी और आधार कार्ड में दर्ज उनके नाम मेल नहीं खा रहे है, जिससे किसानों के साथ यह नई समस्या खड़ी हो गई है। हालांकि सरकार ने नाम में संशोधन के लिए दिसंबर तक का समय दिया है। वे न्याय पंचातय व संबंधित तहसील जाकर इसमें संशोधन करा सकते हैं।

जिले में 41,930 किसान हैं, जिसमें से पहले चरण में 41,600 किसानों को लाभ मिल चुका है। दूसरे चरण में 37 हजार को योजना का लाभ मिला है। मुख्य कृषि अधिकारी धनपत कुमार का कहना है कि जिन किसानों के ऑनलाइन आवेदन में आधार कार्ड और खतौनी के नामों में खामी के चलते डाटा वापस किया गया है, उनकी सूची ब्लाक स्तर पर भेज दी गई है। शुरुआती दिनों में खतौनी और बैंक पासबुक ही आवेदन के लिए मांगा गया था। बाद में आधार कार्ड भी अनिवार्य कर दिया गया।

धनपत कुमार, जिला मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड या फिर ऑनलाइन आवेदन में नाम में खामी पाए जाने वाले जिले के 15 हजार किसान हैं। इन्हें नाम में संशोधन के लिए दिसंबर तक का समय दिया गया है। किसान अपने संबधित तहसील व न्याय पंचायत जाकर खामी में सुधार करा लें।

वेबसाइट पर जाकर खुद भी कर सकते है, संशोधन 

धनपत कुमार का कहना है कि किसान मोबाइल फोन से खुद से भी खामियों में संशोधन कर सकते है। इसके लिए गूगल पर पीएम किसान लिखेंगे तो वेबसाइट खुल जाएगी। वेबसाइट में फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करने पर आधार, बैंक, मोबाइल नंबर आदि विकल्प खुल जाएंगे, जिसमें खामी हो, उसे सुधार कर सबमिट कर देना होगा। सुधार होने के बाद से किसानों को योजना का लाभ मिलने लगेगा।

chat bot
आपका साथी