लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन में जगह देने की मांग

कुंभ के मद्देनजर कुंभ मेला क्षेत्र से रेहड़ी पटरी लघु व्यापारियों को हटाने का विरोध शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 05:36 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 05:36 PM (IST)
लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन में जगह देने की मांग
लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन में जगह देने की मांग

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कुंभ के मद्देनजर कुंभ मेला क्षेत्र से रेहड़ी पटरी लघु व्यापारियों को हटाने का विरोध शुरू हो गया है। शुक्रवार को लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने टाउन वेंडिग कमेटी के सदस्यों की मौजूदगी में इसे लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह और नगर आयुक्त जय भारत सिंह से मुलाकात कर स्मार्ट वेंडिग जोन में लघु व्यापारियों को जगह देने की मांग की।

अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स, लघु व्यापारियों को कुंभ मेले से पहले नगर निगम व्यवस्थित करता है तो मेला अधिष्ठान को कोई आपत्ति नहीं है। कहा कि नगर निगम प्रशासन की ओर से बनाए जा रहे वेंडिग जोन में विकास प्राधिकरण से कोई सौंदर्यीकरण होना है तो वह प्रस्ताव दें। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण प्रस्ताव पर विचार कर अग्रिम कार्रवाई के लिए प्राथमिकता देगा।

उधर, नगर आयुक्त जय भारत सिंह ने टाउन वेंडिग कमेटी के सदस्यों को आश्वासन दिया कि वेंडिग जोन का काम नगर निगम प्रशासन की निगरानी में किया जा रहा है। जोन का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। व्यापारी नेता विशाल गर्ग ने लघु व्यापारियों के मौलिक अधिकारों की पूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनाए जाने को चलाई जा रही केंद्र व राज्य की योजनाओं को और तेजी के साथ क्रियान्वित करने की मांग की। इस दौरान लघु व्यापार एसोसिएशन के नगर संयोजक राजेंद्र पाल, सुमन गुप्ता, आशा देवी कश्यप, मनोज कुमार मंडल, सुनील कुकरेती और जय सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।

यहां बनाए जाने हैं वेंडिंग जोन

स्मार्ट वेंडिंग जोन के तहत एक वेंडिग जोन चंडी चौराहे से बिरला घाट मार्ग पर 50 वेंडर्स की क्षमता का, दूसरा भगत सिंह चौक से भेल सेक्टर-2 बैरियर तक 200 वेंडर्स की क्षमता का बनाया जा रहा है। वहीं तीसरा पुल जटवाड़ा पर 100 वेंडर्स की क्षमता वाले वेंडिग जोन बनाए जा रहे हैं।

वेंडिग जोन में होंगी सभी मूलभूत सुविधा: लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने बताया कि तीनों स्मार्ट वेंडिग जोन में सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद होंगी। हाईटेक शौचालय, पेयजल, कूड़ेदान और पथ प्रकाश इत्यादि की पूरी व्यवस्था की गई थी। इसके लिए वर्क आर्डर दिया जा चुका है, नगर निगम में पंजीकृत लघु व्यापारियों को बुकिग सिस्टम के साथ नगर निगम प्रशासन प्रमाण पत्र व परिचय पत्र वितरित कर रहा है।

chat bot
आपका साथी