पुलिस ने मिट्टी भराव का काम रोका, तनाव

संवाद सूत्र, लक्सर : नेतवाला सैदाबाद में ग्राम सभा की भूमि पर भराव कर बाबा साहब डॉ. भीमराव आ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 10:07 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 10:07 PM (IST)
पुलिस ने मिट्टी भराव का काम रोका, तनाव
पुलिस ने मिट्टी भराव का काम रोका, तनाव

संवाद सूत्र, लक्सर : नेतवाला सैदाबाद में ग्राम सभा की भूमि पर भराव कर बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लगाए जाने की सूचना पर पुलिस गांव में पहुंची। पुलिस ने ग्राम सभा की भूमि पर चल रहे कार्य को रुकवा दिया। गांव में तनाव की स्थिति को देखते हुए एहतियात के तौर पर पीएसी को तैनात किया गया है।

लक्सर कोतवाली क्षेत्र के नेतवाला सैदाबाद गांव में कुछ वर्ष पूर्व स्वजल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति के लिए ग्राम सभा की भूमि पर ओवरहेड टैंक का निर्माण कराया गया था, लेकिन ओवरहेड टैंक को चालू नहीं किया जा सका। इसके बाद से यहां ग्राम सभा की भूमि खाली पड़ी हुई है। बताया गया कि बुधवार को गांव के ही अनुसूचित जाति के लोगों ने उक्त भूमि पर मिट्टी का भराव कर भूमि को समतल करने का कार्य शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने भूमि पर मिट्टी का भराव होते देखा। इस बीच, गुरुवार को किसी ने पुलिस को सूचना दी कि गांव में अनुसूचित जाति के लोगों ने डॉ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति मंगवाई हुई है। उक्त लोग ग्राम सभा की भूमि को समतल कर यहां आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं।

सरकारी भूमि पर प्रतिमा स्थापित किए जाने की सूचना पर किसी विवाद की आशंका को देखते हुए पुलिस गांव में पहुंची। मौके पर मिट्टी के भराव का कार्य चल रहा था। पुलिस ने भराव कर रहे लोगों से भूमि के मालिकाना हक के कागजात दिखाने के लिए कहा, लेकिन वह लोग भूमि से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखा सके। इस पर पुलिस ने मिट्टी के भराव के कार्य को रुकवाते हुए लोगों को वहां से हटा दिया। मामले को लेकर गांव में तनाव को देखते हुए फिलहाल गांव में एहतियात के तौर पर पीएसी को तैनात कर दिया गया है। कोतवाल अमरचंद शर्मा ने बताया कि सरकारी भूमि पर मिट्टी के भराव के कार्य को विवाद की आशंका के चलते रुकवा दिया गया है। एहतियात के तौर पर गांव में डेढ़ सेक्शन पीएसी को तैनात कर दिया गया है। माहौल खराब करने का प्रयास करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी