गन्ना तौल केंद्रों का प्रस्ताव भेजा

संवाद सहयोगी, रुड़की: इकबालपुर गन्ना समिति ने क्षेत्र के गन्ना तौल केंद्र चीनी मिलों को आवंटित करन

By Edited By: Publish:Fri, 21 Nov 2014 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 21 Nov 2014 06:12 PM (IST)
गन्ना तौल केंद्रों का प्रस्ताव भेजा

संवाद सहयोगी, रुड़की:

इकबालपुर गन्ना समिति ने क्षेत्र के गन्ना तौल केंद्र चीनी मिलों को आवंटित करने की संस्तुति करती रिपोर्ट आयुक्त व सहायक आयुक्त को भेजी है। वहीं इकबालपुर चीनी मिल के अधिकारियों से समिति सचिव ने नया पेराई सत्र शुरू कराने के बाबत शुक्रवार को वार्तालाप भी की।

इकबालपुर गन्ना समिति क्षेत्र में कुल सौ तौल केंद्र है। जिसमें से समिति की ओर से इकबालपुर चीनी मिल को पचास, लक्सर चीनी मिल को चार, लिब्बरहेड़ी के उत्तम शुगर मिल को 28 व डोईवाला को 18 गन्ना तौल केंद्र आवंटित किए जाने की संस्तुति करते हुए प्रस्ताव गन्ना आयुक्त व सहायक आयुक्त को भेज दिया है। गन्ना समिति के सचिव दिग्विजय सिंह ने बताया है कि इकबालपुर चीनी मिल जल्द चालू होने की संभावना है। इस संबंध में उनकी चीनी मिल के अधिकारियों से शुक्रवार को वार्तालाप हुई भी है। जिसमें चीनी मिल प्रबंधन ने नये पेराई सत्र को लेकर खुद भी अपनी मिल स्तर पर बैठक की है।

कम दिनों का रहेगा सीजन

गन्ना विभाग के रेकार्ड के मुताबिक जिने में 50 473 हेक्टेयर ईख की फसल है। ईख की यह फसल उन गन्ना किसानों के खेतों में तैयार की गई है जो कि विभिन्न गन्ना समितियों के सदस्य हैं और किसी न किसी चीनी मिल को गन्ने की आपूर्ति करते हैं। चीनी मिल देर से चलेगी तो सीजन कम दिनों का रहने की आशंका रहेगी। क्योंकि पिछले साल भी चीनी मिलों को देर से चलने के कारण सौ दिन पेरने जितना गन्ना ही मिल सका था। इस बार भी चीनी मिल देर से चलेगी तो लगभग सौ दिन का गन्ना ही चीनी मिलों को मिल पाएगा। हालांकि नये राज्य के गठन के बाद से ही सीजन के दिनों में कटौती हो गई थी। उत्तर प्रदेश में 180 दिन का पेराई सीजन होता था जो उत्तराखंड में घटाकर 150 दिन का कर दिया गया था। सहायक गन्ना आयुक्त हरिद्वार अशोक कुमार चौहान ने बताया कि यदि चीनी मिल नंवबर के पहले सप्ताह में चल जाए तो उन्हें सवा सौ दिन तक गन्ना पेरने जितना गन्ना मिल सकता है। पर चीनी मिल ही दिसंबर माह में चल रही है तो अधिक समय गन्ना उन्हें कहां से मिल पाएगा।

बैठक स्थगित

गन्ना सचिव विनोद कुमार शर्मा द्वारा नये सीजन के संबंध में शुक्रवार को शासन स्तर पर गन्ना विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई बैठक स्थगित हो गई है। जिससे की गन्ना मूल्य निर्धारण व चीनी मिलों को चलाए जाने को लेकर अधिकारी स्तर पर होने वाले विचार विमर्श टल गया है। सहायक गन्ना आयुक्त अशोक कुमार चौहान ने बताया है कि अब दोबारा से बैठक की तिथि तय होगी।

chat bot
आपका साथी