दरगाह में अदा की छोटी रोशनी की रस्म

संवाद सूत्र, कलियर: मंगलवार से दरगाह पिरान कलियर के 750 वें सालाना उर्स की रस्म शुरू होने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 08:24 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 08:24 PM (IST)
दरगाह में अदा की छोटी रोशनी की रस्म
दरगाह में अदा की छोटी रोशनी की रस्म

संवाद सूत्र, कलियर: मंगलवार से दरगाह पिरान कलियर के 750 वें सालाना उर्स की रस्म शुरू होने का सिलसिला शुरू हो गया है। छोटी रोशनी की रस्म में बड़ी संख्या में जायरीनों ने शिरकत की। इस दौरान अम्नोअमान की दुआ मांगी गई।

कलियर के सालाना उर्स में छोटी रोशनी की रस्म के साथ ही सालाना उर्स की प्रमुख रस्म शुरू हो जाती है। मंगलवार को छोटी रोशनी की रस्म अदा की गई। दरगाह को विशेष रोशनी से सजाया गया। यह रस्म दरगाह के सज्जादा नशंी शाह मंसूर एजाल साबरी के नेतृत्व में हुई। रस्म के बाद महफिले ए शमा का आयोजन किया गया। देर रात तक जायरीन जियारत करते रहे। दरगाह में छोटी रोशनी की रस्म दादापीर अब्दुल कादिर जिलानी की रवायत के तौर पर मनाई जाती है। यहां पर पहुंचे जायरीनों ने भी दरगाह को अकीदत पेश करते हुए सुख-शांति की दुआ मांगी।

बड़ी रोशनी की रस्म आज

उर्स में दरगाह में बड़ी रोशनी का बड़ा महत्व है। दरगाह की छह रस्म में बड़ी रोशनी सबसे बड़ी रस्म होती है। कलियर में इसे अकीदतमंद साबिर पाक की बड़ी रोशनी के रूप में मनाते हैं। इस दिन यहां पर अनेक धार्मिक आयोजन होते हैं। यहां पर आने वाले जायरीन दरगाह में चादर फूल पेश कर अपनी अकीदत पेश करते हैं। इस मौके पर यहां पर कोने-कोने से कई जुलूस पहुंचते हैं।

chat bot
आपका साथी