सैलानियों के लिए खुली राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला और मोतीचूर रेंज, उठाएं जंगल सफारी का लुत्फ

Rajaji Tiger Reserve चीला रेंज और मोतीचूर रेंज का गेट सैलानियों के लिए खोल दिया गया है। हर साल यह गेट 15 नवंबर से खोले जाते थे लेकिन इस बार डेढ़ माह पहले ही गेट को खोल दिया गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 08:01 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 08:01 PM (IST)
सैलानियों के लिए खुली राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला और मोतीचूर रेंज, उठाएं जंगल सफारी का लुत्फ
सैलानियों के लिए खुली राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला और मोतीचूर रेंज। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, लालढांग (हरिद्वार)। Rajaji Tiger Reserve राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज व मोतीचूर रेंज का गेट सैलानियों के लिए खोल दिया गया है। हर साल यह गेट 15 नवंबर से खोले जाते थे, लेकिन इस बार डेढ़ माह पहले ही गेट खोल दिया गया। शुक्रवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पार्क के अधिकारियों ने पूजा और फीता काटकर जंगल सफारी की शुरुआत कराई। पहले दिन पार्क में जंगल सफारी के लिए पहुंचे 52 सैलानियों का स्वागत पार्क अधिकारियों ने माला पहनाकर किया।

इस मौके पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व से आई नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) की फ्लैग बेटन को ग्रहण करने के साथ ही सभी को बाघ व पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। फ्लैग बेटन को बाघों के संरक्षण-संवर्धन के लिए पार्ककर्मियों को जागरूक करने के उद्देश्य से पार्क की सभी रेंजों में ले जाया जा रहा है। सैलानियों के लिए गेट खोले जाने के बाद राजाजी टाइगर रिजर्व के डायरेक्टर डीके सिंह ने कहा कि बरसात के दौरान जो भी ट्रैक क्षतिग्रस्त हुए थे, उन्हें समय रहते दुरुस्त करा लिया गया है।

कोरोना संक्रमण के कारण डेढ़ वर्ष से सैलानियों की संख्या में कमी देखने को मिली थी। इसीलिए तमाम प्रयासों के बाद इस वर्ष डेढ़ माह पहले ही सफारी की शुरुआत कर दी गई है। यहां सफारी चलाकर जीवन यापन करने वालों की मांग पर समय से पहले पार्क के दोनों गेट खोले गए है। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़, वन क्षेत्राधिकारी चीला अनिल पैन्यूली, रवासन यूनिट प्रभारी प्रमोद ध्यानी, मोतीचूर रेंजर महेंद्र नेगी, डा. दीप्ति अरोड़ा, पार्क कर्मी विनोद शुक्ला, आशीष गौड़, नरेंद्र बिष्ट, जगत सिंह नेगी, अमरिक सिंह व इको विकास समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

आठ को होगा फ्लैग बेटेन का समापन

राजाजी टाइगर रिजर्व डिप्टी डायरेक्टर महिपाल सिरोहो ने बताया कि पीलीभीत से आई फ्लैग बेटेन को पार्क की सभी रेंजों में ले जाया जाएगा। इसके तहत शुक्रवार को चीला रेंज से वाहन रैली निकाल कर जागरूकता अभियान चलाया गया। बेटेन को तीन अक्टूबर को कार्बेट ले जाया जाएगा, जहां आठ अक्टूबर को भव्य कार्यक्रम आयोजित कर इस फ्लैग बेटेन का समापन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Jungle Safari के शौकीनों के लिए बना नया टूरिस्ट जोन, कई वन्यजीवों का कर सकेंगे दीदार; 30 जून तक रहेगा खुला

chat bot
आपका साथी