अच्छे काम का तोहफा, लापरवाही पर पर एक्शन

प्रदेश में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो पर सरकार बेहद गंभीर है। अछा काम करने वालों को जहां उच पद का प्रभार दिया जा रहा है तो वहीं लापरवाह पर एक्शन लेने से भी सरकार गुरेज नहीं कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:15 AM (IST)
अच्छे काम का तोहफा, लापरवाही पर पर एक्शन
अच्छे काम का तोहफा, लापरवाही पर पर एक्शन

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो पर सरकार बेहद गंभीर है। अच्छा काम करने वालों को जहां उच्च पद का प्रभार दिया जा रहा है तो वहीं लापरवाह पर एक्शन लेने से भी सरकार गुरेज नहीं कर रही है। पिछले कुछ महीनों में पांच अधिकारियों को पदावनत किया जा चुका है। अब इसी कड़ी में शासन लापरवाह अधिकारियों से पूर्व में उन्हें उच्च पदों पर दिए गए प्रभार वापस लेने की तैयारी कर रहा है।

लोक निर्माण विभाग में इस समय अधिशासी अभियंता समेत अन्य अभियंताओं के पद खाली चल रहे हैं। ऐसे में शासन ने फौरी व्यवस्था के तौर पर इन पर प्रभारी अधिकारियों को तैनात किया हुआ है। शासन लगातार इनके काम की निगरानी कर रहा है। इसके साथ ही शासन ने ऐसे अभियंताओं की सूची भी बनाई है जिन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति की जद में रखा गया है। इसमें लापरवाह व भ्रष्ट, दोनों ही तरह के अभियंता शामिल हैं। इस कड़ी में शासन ने लापरवाही करने वाले कुछ अभियंताओं से प्रभार वापस लेने के साथ ही जुर्माना भी वसूला है। हालांकि, कई अभियंताओं को उनके अच्छे कार्य को देखते हुए उच्च पदों पर प्रभार दिए गए हैं। शासन अब कार्यो में कोताही बरतने वाले कई अभियंताओं को उनके मूल पद पर वापस लाने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में बकायदा एक पत्रावली तैयार की गई है, जिसे जल्द ही अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग ओमप्रकाश का कहना है कि विभाग में अच्छा काम करने वालों को प्रभार सौंपे जा रहे हैं और लापरवाह अधिकारियों से प्रभार वापस लिए जा रहे हैं। मकसद सभी को अपने कार्यो के प्रति सजग करना है।

chat bot
आपका साथी