नमामि गंगे परियोजना पर नहीं हुआ काम शुरू

नमामि गंगे परियोजना में धर्मनगरी हरिद्वार में होने वाले कामों की शुरूआत दिसंबर माह में भी नहीं हो सकी। जबकि इसके काम की घोषणा एक अक्‍टूबर से कही गई थी।

By Gaurav KalaEdited By: Publish:Sat, 10 Dec 2016 12:18 PM (IST) Updated:Sun, 11 Dec 2016 06:05 AM (IST)
नमामि गंगे परियोजना पर नहीं हुआ काम शुरू

हरिद्वार, [जेएनएन]: नमामि गंगे परियोजना में धर्मनगरी हरिद्वार में होने वाले कामों की शुरूआत दिसंबर माह में भी नहीं हो सकी, जबकि जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, डॉ. महेश शर्मा और मुख्यमंत्री हरीश रावत की मौजूदगी में 7 जुलाई को हरिद्वार में योजना का शुभारंभ करते हुए एक अक्टूबर से प्रदेश में सभी जगहों पर में काम शुरू होने की घोषणा की थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत उत्तराखंड सहित सात राज्यों की 231 योजनाओं का शुभारंभ बीती 7 जुलाई को हरिद्वार में आयोजित समारोह में किया गया था। इसके तहत करीब 100 जगहों पर 230 करोड़ की लागत से गंगा को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से विभिन्न कार्य कराए जाने हैं।

पढ़ें: गंगा नदी में रोजाना गिरती है 47 एमएलडी गंदगी
इस घोषणा के हुए छह माह बीतने को है, साथ ही दी गई अवधि अवधि बीते भी दो माह से ज्यादा समय हो चुका है पर, काम शुरू नहीं हुए। उत्तराखंड को नमामि गंगे परियोजना के तहत ढाई सौ करोड़ का बजट दिया गया है।

पढ़ें: हरिद्वार में गंगा में गंदगी बहाने पर हाई कोर्ट हुआ गंभीर
हरिद्वार के जिलाधिकारी हरबंस सिंह चुघ का कहना है कि नमामि गंगे के तहत कार्य शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की एजेंसी 'वैपकॉस' को काम करना है। इसके लिए उन्हें आवश्यक अनुमति दी जा चुकी है, काम अभी शुरू नहीं हुआ है।

पढ़ें: गोमुख में ही अटक रही भागीरथी की सांसें, बिखरा पड़ा कचरा

chat bot
आपका साथी