Coronavirus: आइआइटी छात्र आइसोलेशन वार्ड में भर्ती, 15 क्वारंटाइन Haridwar News

आइआइटी रुड़की के एक छात्र को खांसी की शिकायत होने पर सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। छात्र कुछ दिन पहले जयपुर से लौटा था।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2020 02:14 PM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2020 02:14 PM (IST)
Coronavirus: आइआइटी छात्र आइसोलेशन वार्ड में भर्ती, 15 क्वारंटाइन Haridwar News
Coronavirus: आइआइटी छात्र आइसोलेशन वार्ड में भर्ती, 15 क्वारंटाइन Haridwar News

रुड़की, जेएनएन। आइआइटी रुड़की के एक छात्र को खांसी की शिकायत होने पर सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। छात्र कुछ दिन पहले जयपुर से लौटा था। अस्पताल ने छात्र के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। वहीं आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक युवती सहित तीन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन्हें अस्पताल से छुट्टी देकर घर पर क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। इसके अलावा विदेश और दूसरे राज्यों से आए 12 लोगों की जांच कर उन्हें भी घर पर क्वारंटाइन किया गया है।

सिविल अस्पताल रुड़की के आइसोलेशन वार्ड में आइआइटी रुड़की के एक छात्र को भर्ती किया गया है। छात्र 14 मार्च को जयपुर से रुड़की लौटा था। सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि छात्र को खांसी की शिकायत है। हालांकि छात्र में संक्रमण से जुड़े कोई अन्य लक्षण नहीं हैं, लेकिन एहतियात के तौर पर उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। 

साथ ही सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा जा रहा है। वहीं दून के होटल में करने वाली एक युवती सहित तीन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। युवती कोरोना पॉजीटिव संक्रमित अमेरिकी नागरिक के संपर्क में आई थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी देकर घर पर क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई। वहीं अमेरिका से लौटे एक व्यक्ति सहित 12 लोगों की जांच कर उन्हें घर में ही 14 दिन तक क्वारंटाइन रहने को कहा गया है।

कैंटीन संचालिका के पति के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के स्पोर्ट्स ग्राउंड में बनी कैंटीन संचालिका के पति के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके बाद संस्थान के स्पोट्र्स विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। आइआइटी रुड़की के समीप स्थित एक गांव निवासी व्यक्ति 12 मार्च को दुबई से लौटा था। 

इस व्यक्ति को बुखार की शिकायत होने पर कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते 23 मार्च को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। साथ ही सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा गया था।

कोरोना की आशंका में सात लोगों भेजा मेला अस्पताल

नारसन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सात लोगों को कोरोना संक्रमण की आशंका में क्षेत्र के विभिन्न गांवों से लाया गया। चेकअप के बाद उन्हें हरिद्वार के मेला अस्पताल भेजा गया है। ये लोग हाल ही में विभिन्न राज्यों से गांव लौटे हैं। इनमें शेरपुर निवासी व्यक्ति लुधियाना से 15 मार्च को लौटा है। उसे बुखार था। 

वहीं नोएडा से हरिद्वार जा रहे एक परिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। इनमें एक सदस्य की तबीयत खराब थी। चेकअप के बाद इन्हें हरिद्वार मेला अस्पताल भेजा दिया गया। वहीं मुंबई से आई एक महिला, युवती और एक बच्चे को भी हरिद्वार मेला अस्पताल भेजा गया।

विदेश से लौटे 23 लोगों को किया क्वारंटाइन

राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम की तीन अलग-अलग टीमों ने सूची के आधार पर क्षेत्र में विदेश से लौटे 23 लोगों के घरों पर पहुंचकर उनकी स्क्रीनिंग की। साथ ही उन्हें एहतियात बरतने और 14 दिन के लिए घर में ही क्वारंटाइन रहने के लिए कहा। टीम ठसका, टांडा बनेड़ा, अकबरपुर के अलावा मंगलौर के कई मोहल्लों में गई। सीएचसी मंगलौर के प्रभारी डॉ. प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित तीनों टीमें घरों पर पहुंचकर उनकी स्कैनिंग कर रही है। अभी तक कोई भी कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज नहीं मिला है।

14 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

हरिद्वार जिले के 14 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई। साथ ही उन्हें घर पर क्वारंटाइन किया गया। अब मेला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में केवल एक संदिग्ध मरीज भर्ती है।

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग लगातार स्थिति पर नजर रख रहा है। गुरुवार को जिले के 14 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद उन्हें छुट्टी देकर घर पर ही क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई है। अब मेला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में केवल एक संदिग्ध मरीज भर्ती है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: डॉक्टरों की कमी से निपटने को आयुर्वेद और होम्योपैथ डॉक्टर स्वास्थ्य विभाग से संबद्ध

सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में अन्य राज्यों से लौटे 383 लोगों की स्क्रीनिंग हुई। वहीं जिला कंट्रोल रूम में विभिन्न क्षेत्रों से 342 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसका समय से निराकरण कराया गया। सीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने के निर्देश सभी दवा विक्रेताओं और निजी क्लीनिक संचालकों को दिए हैं। साथ ही किसी मरीज में कोराना संक्रमण जैसे मिलते-जुलते लक्षण मिलने पर तत्काल इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देने को कहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: नहीं होगा दवा का संकट, सुचारु रहेगी सप्लाई; दिनभर खुलेंगे बड़े मेडिकल स्टोर

chat bot
आपका साथी