फोटो----27----- विश्व कल्याण को निकलेगी मर्म की गंगा: जोशी

जागरण संवाददाता हरिद्वार उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार जोशी ने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 08:15 PM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 08:15 PM (IST)
फोटो----27-----  विश्व कल्याण को निकलेगी मर्म की गंगा: जोशी
फोटो----27----- विश्व कल्याण को निकलेगी मर्म की गंगा: जोशी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार जोशी ने कहा कि मर्म चिकित्सा पूरे विश्व को निरोगी बनाने में सक्षम है। विश्व के अनेक देश मर्म चिकित्सा से प्रभावित हो रहे हैं। विश्व कल्याण के लिए मर्म चिकित्सा की गंगा भी हरिद्वार से निकलेगी।

हरिद्वार प्रेस क्लब में उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की ओर से आयोजित मर्म चिकित्सा शिविर में डॉ. सुनील कुमार जोशी ने कहा कि आने वाले समय में मर्म चिकित्सा विश्व पटल पर एक नई चिकित्सा विद्या के रूप में पुर्नस्थापित होने जा रही है। उन्होंने कहा कि मर्म चिकित्सा दुनियां की सबसे तेज और स्थाई चिकित्सा विधि है। मर्म विशेषज्ञ के तौर पर मरीजों के इलाज से जुड़े अपने अनुभव साझा करते हुए डॉ. जोशी ने ब्लड प्रेशर, हार्टअटैक, अनिद्रा, पोलियों मिर्गी आदि रोगों से बचाव व उपचार की आसान विधियां बताई। अध्यक्षता महापौर अनिता शर्मा ने किया। संचालन कर रहे डा. रजनीकांत शुक्ल ने डा. सुनील जोशी का जीवन परिचय प्रस्तुत किया। इस दौरान प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेश शर्मा व यूनियन के जिलाध्यक्ष दीपक नौटियाल के अलावा पूर्व पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी, प्रो. पीएस चौहान, बृजेन्द्र हर्ष, आदेश त्यागी, अविक्षित रमन, संजय रावल, श्रवण झा, ललितेन्द्र नाथ, अमित गुप्ता, अमित शर्मा, कुलभूषण शर्मा, केके पालीवाल, कार्यक्रम संयोजक मनोज खन्ना, आदि मौजूद रहे।

-------------------

विवि के पाठयक्रमों में होगा शामिल

हरिद्वार: उत्तराखंड आयुर्वेद विवि के कुलपति प्रो. सुनील कुमार जोशी ने वर्तमान में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, देव संविवि में यह पाठ्यक्रम में शामिल है। इस विद्या से कई वर्ष पुराने रोगियों का उपचार कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ दिलाया गया है। उन्होंने बताया कि अन्य विश्वविद्यालयों के पाठयक्रम में भी शामिल होगी। प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बतौर चांसलर इस बाबत निर्देश भी दिए हैं।

chat bot
आपका साथी