महाशिवरात्रि स्नान पर अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन नहीं, रूटीन की ट्रेनों में आरक्षित टिकट पर ही सफर कर पाएंगे यात्री

Haridwar Kumbh Mela 2021 11 मार्च महाशिवरात्रि स्नान पर श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से चार रैक रिजर्व रखे गए हैं। हालांकि रेलवे की ओर से अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 04:06 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 06:01 PM (IST)
महाशिवरात्रि स्नान पर अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन नहीं, रूटीन की ट्रेनों में आरक्षित टिकट पर ही सफर कर पाएंगे यात्री
महाशिवरात्रि स्नान पर अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन नहीं।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 11 मार्च महाशिवरात्रि स्नान पर श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से चार रैक रिजर्व रखे गए हैं। हालांकि रेलवे की ओर से अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। रूटीन की ट्रेनों में आरक्षित टिकट पर ही श्रद्धालु सफर कर पाएंगे। यात्रियों के लिए 72 घंटे पूर्व की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी जरूरी है। 

अब तक के चार पर्व स्नानों पर भी रेलवे की ओर से अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन नहीं किया गया। पर्व स्नानों पर रेलवे प्रशासन की ओर से इमरजेंसी में चार रैक रिजर्व रखे गए। रूटीन की ट्रेनों में अपेक्षित भीड़ न होने के चलते रेलवे प्रशासन को रिजर्व रखे गए रैक की जरूरत नहीं पड़ी। अब महाशिवरात्रि स्नान पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है। चूंकि इस स्नान पर सातों संन्यासी अखाड़े भी स्नान करेंगे। हालांकि पूर्व के स्नान पर्वों की भांति महाशिवरात्रि के स्नान पर्व पर भी रेलवे प्रशासन की ओर से कोई अतिरिक्त इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं, लेकिन इमरजेंसी के लिए चार रैक रिजर्व में रखे गए हैं। भीड़ बढ़ने पर पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। 

स्टेशन अधीक्षक हरिद्वार एमके सिंह ने बताया कि कुंभ के दृष्टिगत रेलवे प्रशासन ने झंडा मेला ग्राउंड में होल्डिंग एरिया बनाया है, जहां सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई है।  

प्राइवेट अस्पतालों के संसाधन आरक्षित

कोरोना काल में कुंभ के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने मुख्य स्नानों पर निजी अस्पतालों के 80 फीसद स्वास्थ्य संसाधनों को आरक्षित किया है। प्रशासन की मांग पर विशेषज्ञों के उपलब्ध रहने के आदेश दिए हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी स्वेच्छा से निजी चिकित्सा संस्थानों के संसाधनों और सुविधाएं देने की हामी भरी है।

शनिवार शाम सीसीआर में आयोजित प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने यह जानकारी दी।

बताया कि जिले में कोरोना के मामले में कमी तो आई है, लेकिन कुंभ के दृष्टिगत इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही है। वर्तमान में 22 लाख की आबादी पर पांच लाख व्यक्तियों के टेस्ट प्रशासन की ओर से कराए गए हैं। स्नान पवरें पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था की गई है। आगामी स्नानों पर सैंपलिंग में और तेजी लाई जाएगी। बताया कि सभी स्वास्थ्य उपकरणों और मानव संसाधनों को भी बढ़ाया गया है। 

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार में महाशिवरात्रि स्नान की तैयारियां शुरू, सबसे पहले ये अखाड़ा करेगा स्नान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी