गंगा घाटों व कांवड़ पटरी पर की सफाई

जागरण संवाददाता हरिद्वार स्वयंसेवी संगठनों ने रविवार को अलग अलग स्थानों पर गंगा घाट पर स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 May 2019 06:22 PM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 06:22 PM (IST)
गंगा घाटों व कांवड़ पटरी पर की सफाई
गंगा घाटों व कांवड़ पटरी पर की सफाई

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : स्वयंसेवी संगठनों ने रविवार को अलग अलग स्थानों पर गंगा घाट पर सफाई अभियान चलाया। मां गंगा जागृति सेवा दल के स्वयंसेवकों ने जहां कश्यप और ओम घाट पर गंगा से कूड़ा कचरा और पुराने कपड़े निकाला। वहीं बीइंग भगीरथ के स्वयंसेवियों ने कांवड़ पटरी मार्ग पर स्वच्छता कलश स्थापित किया।

मां गंगा जागृति सेवा दल ने 63वां स्वच्छता जागरूकता अभियान कश्यप घाट और ओम घाट पर चलाया। स्वयंसेवकों ने कूड़ा, पुराने कपड़े पॉलीथिन पूजा सामग्री निकाली। स्वयंसेवकों ने कहा गंगा को गंगनहर मानकर पूर्व और वर्तमान प्रदेश सरकार ने करोड़ों हिदुओं की आस्था का अपमान किया है। टीम के मंत्री प्रखर कश्यप, प्रशांत ने कहा कि अभियान से प्रेरित होकर कई नई टीमें स्वच्छता कार्य में सहयोग कर रही हैं।

वहीं बीइंग भगीरथ मिशन की टीम के स्वयं सेवियों ने कांवड़ पटरी मार्ग पर सफाई अभियान चलाया। साथ ही पेयजल निगम के सहयोग से स्वच्छता कलश लगाया। सुमित कपूर ने कहा कांवड़ पटरी मार्ग पर कूड़ा करकट नहीं फैलानी चाहिए। पटरी मार्ग के सौन्दर्यीकरण में सभी को सहयोग करना चाहिए। शिवम अरोड़ा, तन्मय शर्मा ने कहा चारधाम यात्रा जब तक चलेगी बीइंग भगीरथ टीम के सदस्य वाहनों के संचालन में यातायात पुलिसकर्मियों की मदद करेंगे। पॉलीथिन की जगह कपड़े के थैले इस्तेमाल करने को प्रेरित करते हुए बीइंग भगीरथ मिशन ने कपड़े के थैले वितरित किए। सीओ अभय सिंह ने जूनियर ट्रैफिक संचालक बनने के लिए सदस्यों को आमंत्रित किया। अभियान में जितेंद्र चौहान, आदित्य भारती, आदित्य भाटिया, रोहित शर्मा आदि मौजूद रहे।

इसी क्रम में गंगा सेवा दल ने ज्वालापुर व्यापार मंडल ने पुल जटवाड़ा स्थित रविदास घाट, वाल्मीकि घाट पर सफाई अभियान चलाया। व्यापार मंडल अध्यक्ष विपिन गुप्ता, गंगा सेवा दल संयोजक ओमप्रकाश विरमानी ने कहा घाटों की दीवार और सीढि़यों को पेंट कराया जा रहा है। वहीं स्वयंसेवकों ने सूरत अग्निकांड में मृत छात्रों को गंगा तट पर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान विक्की तनेजा, सुमित अग्रवाल, संजय चौहान, तरुण भाटिया, डॉ. पवन सिंह, सुशील विरमानी आदि उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी