किसानों को पहले देना होगा समितियों को प्रस्ताव

जागरण संवाददाता रुड़की इकबालपुर चीनी मिल से जुड़े किसान इस बार मिल को गन्ना देने के मूड

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 02:58 AM (IST) Updated:Tue, 20 Aug 2019 02:58 AM (IST)
किसानों को पहले देना होगा समितियों को प्रस्ताव
किसानों को पहले देना होगा समितियों को प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, रुड़की: इकबालपुर चीनी मिल से जुड़े किसान इस बार मिल को गन्ना देने के मूड में नहीं हैं। इसके चलते किसानों ने दूसरी चीनी मिलों को प्रस्ताव देने की तैयारी कर ली है। किसान गन्ना समितियों के माध्यम से गन्ना आयुक्त को प्रस्ताव भेजेंगे।

इकबालपुर चीनी मिल से जुड़े किसानों की परेशानी किसी से छिपी नहीं है। दो साल से इकबालपुर चीनी मिल ने किसानों के गन्ने का भुगतान नहीं किया है। तीसरा पेराई सत्र भी करीब ढाई माह बाद शुरू हो जाएगा। ऐसे में किसानों की चिता बढ़ी हुई है। किसान इस बात को लेकर परेशान हैं, कि कैसे चीनी मिल उनका दो साल का बकाया भुगतान देगी। वहीं मिल के अधिकारी बार-बार झूठे आश्वासन दे रहे हैं। प्रशासन भी चीनी मिल पर कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। वहीं किसानों की सबसे बड़ी चिता फसल को लेकर भी है। दो माह में गन्ने की फसल तैयार हो जाएगी। इकबालपुर चीनी मिल के जो हालात हैं, उसे देखकर तो नहीं लगता कि किसान इस बार चीनी मिल को गन्ना दें। उत्तराखंड किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलशन रोड ने बताया कि चीनी मिल को इस बार कोई भी किसान गन्ना देने को तैयार नहीं है। इसलिए गांव दर गांव किसान प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। दूसरी चीनी मिलों के क्रय केंद्र स्थापित करवाने के लिए अर्जी दे रहे हैं।

---------

'सितंबर में गन्ना क्षेत्रफल निर्धारण समिति की बैठक है। ऐसे में किसानों को चाहिए कि वह गन्ना समितियों के माध्यम से अपने प्रस्ताव भेज दें। किसान जिस चीनी मिल का क्रय केंद्र चाहेंगे, उनको वही आवंटित किया जाएगा। पेराई सत्र शुरू होने के बाद क्रय केंद्र आवंटित कराने की परेशानी आती है।

ललित मोहन रयाल गन्ना आयुक्त उत्तराखंड

chat bot
आपका साथी