बिजली चोरी रोकने को ऊर्जा निगम ने उतारी टीम

रुड़की मंडल में बड़े पैमाने पर हो रही बिजली चोरी को लेकर ऊर्जा निगम ने टीमों को उतार दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 03:01 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 03:01 PM (IST)
बिजली चोरी रोकने को ऊर्जा निगम ने उतारी टीम
बिजली चोरी रोकने को ऊर्जा निगम ने उतारी टीम

जागरण संवाददाता, रुड़की: रुड़की मंडल में बड़े पैमाने पर हो रही बिजली चोरी को लेकर ऊर्जा निगम ने टीमों को उतार दिया है। मंगलौर में बिजली चोरी के चार मामले सामने आए हैं। वहीं एमडी ने अब विजिलेंस टीम को भी रुड़की में ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

लॉकडाउन से पहले रुड़की मंडल में एक माह में 180 एमयू यूनिट बिजली खर्च होती है। अप्रैल में औद्योगिक इकाईयों के बंद होने की वजह से यह घटकर 95 एमयू हो गई है। इसमें से भी 40 फीसद बिजली लाइनलॉस में चली गई है। निगम इसको लाइनलॉस कहता है, दरअसल यह चोरी है। बड़े पैमाने पर चोरी की वजह से प्रतिदिन शहर से लेकर देहात क्षेत्र तक ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। 10 से 12 ट्रांसफार्मर प्रतिदिन फुंकने का औसत आ रहा है। बिजली चोरी पर ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने भी कड़ी नाराजगी जताई है। रुड़की मंडल के अधिकारियों ने बिजली चोरों पर अंकुश लगाने को कार्रवाई शुरू कर दी है। डीजीएम शेखर चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि मंगलौर में चार दुकानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई है। अब सभी जगह टीमों को उतार दिया है। वहीं प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने बताया कि रुड़की मंडल में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने को विजिलेंस टीम को भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही विजिलेंस टीम भी रुड़की में ही कैंप करेगी। सभी को राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 30 जून तक बिल जमा करने पर किसानों का सरचार्ज माफ

रुड़की: प्रबंध निदेशक ने बताया कि शासन ने किसानों के ट्यूबवेल के बकाया बिजली बिल पर राहत देते हुए सरचार्ज माफ किया है। लिहाजा किसानों को चाहिए कि वह बिजली का बिल जमा कर दे, ताकि उनको सरचार्ज ना देना पड़ेगा। सभी बिजलीघरों पर बिजली बिल जमा करने की सुविधा दी गई है।

chat bot
आपका साथी