फोटो 3,4..शिक्षकों ने सीईओ दफ्तर पर की तालाबंदी

By Edited By: Publish:Fri, 19 Sep 2014 05:21 PM (IST) Updated:Fri, 19 Sep 2014 05:21 PM (IST)
फोटो 3,4..शिक्षकों ने सीईओ दफ्तर पर की तालाबंदी

जागरण संवाददाता,हरिद्वार: तबादलों में होने वाली गड़बड़ी, स्थानांतरण नियमावली लागू करने, अटैचमेंट का लाभ निरस्त करने आदि मांगों को लेकर राजकीय शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षकों ने हाजिरी लगाकर मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) कार्यालय पर तालाबंदी की। नारेबाजी कर धरना दिया। इधर शिक्षकों के कार्यबहिष्कार से माध्यमिक विद्यालयों में छुट्टी का माहौल रहा।

नवीन विद्यालयों में संचालन के लिये भेजे गये अध्यापकों को तत्काल मूल विद्यालय भेजने, एसीपी, 10 साल की सेवा पर चयन वेतनमान में तीन फीसद की वेतन वृद्धि, सही कोटिकरण समेत प्रांतीय स्तर की 13 सूत्रीय मांगों को लेकर शिक्षक पांच सितंबर से आंदोलित हैं। शिक्षक जिलावार दून में शिक्षा निदेशालय में धरना दे रहे थे। 19 सितंबर से शिक्षकों ने जिले में सीईओ कार्यालय पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी थी। शुक्रवार को जिले 95 माध्यमिक विद्यालयों के बड़ी तादात में शिक्षक रोशनाबाद स्थित सीईओ कार्यालय पहुंचे और कार्यालय पर तालाबंदी की। शिक्षकों ने शासन के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया। राजकीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष चौधरी बालेश सिंह और मंत्री रविंद्र कुमार रोड़ ने कहा कि शिक्षकों की मांगों पर सरकार ध्यान दे रही है। पूर्व में राजकीय शिक्षकों की प्रमुख मांगों के निराकरण को लेकर मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव और निदेशक को ज्ञापन भी दिया गया लेकिन इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। इन्होंने प्रदेश स्तरीय मांगों के अलावा लक्सर, खानपुर और भगवानपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को पूरी तरह से दुर्गम और अतिदुर्गम में रखने की मांग की। इसके अलावा इन्होंने यूपी विकल्पधारी शिक्षकों को यूपी कार्यमुक्त करने, जिले में स्थानांतरण की व्यवस्था सीईओ के पास होने आदि मांगें भी रखी। कहा कि जब तक मांगें नहीं मान ली जाती चॉक डाउन हड़ताल जारी रहेगी। तालाबंदी करने वालों में एस पाल सिंह, रचना कुंडु, हरेंद्र सैनी, दिनेश वर्मा, अरविंद कुमार, जितेंद्र, लोकेश कुमार, आनंद, अनिल जोशी, सौरभ त्यागी, गजेंद्र सिंह समेत जिले के माध्यमिक विद्यालयों के बड़ी तादात में शिक्षक उपस्थित रहे।

स्कूलों छुट्टी का माहौल

राजकीय शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षकों के कार्यबहिष्कार से जिले के 95 माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रभावित रहा। हालांकि स्कूल समय से खुले और बंद भी हुये लेकिन विद्यालयों में छुट्टी का माहौल रहा।

धरना स्थल पर दरी तक नहीं

सीईओ कार्यालय पर तालाबंदी करने जिले के माध्यमिक विद्यालयों में तैनात बड़ी तादात में शिक्षक पहुंचे लेकिन धरना स्थल पर दरी आदि की व्यवस्था न होने से शिक्षक इधर-उधर टहलते दिखे। बाद में इधर-उधर से पुराना बैनर लाकर कुछ शिक्षक धरना स्थल पर फोटो खिंचवाने के लिये बैठे जरूर दिखे।

chat bot
आपका साथी