बैसाखी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता हरिद्वार बैसाखी पर्व पर हरकी पैड़ी समेत विभिन्न स्नान घाटों पर लाखों श्रद्धाल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 08:01 PM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 08:01 PM (IST)
बैसाखी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
बैसाखी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: बैसाखी पर हरकी पैड़ी समेत विभिन्न स्नान घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गंगा की पूजा कर सूर्य देवता को अ‌र्घ्य देकर परिजनों की सुख-शांति की कामना की।

बैसाखी स्नान को रविवार सुबह से ही हरकी पैड़ी समेत सभी गंगा घाटों श्रृद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो गई थी। अलसुबह से ही सर्वानंद घाट, हरकी पैड़ी, बिरला घाट, लवकुश घाट और विश्वकर्मा घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। चार बजे तड़के से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु स्नान को हरकी पैड़ी सहित अन्य घाटों पर पहुंच चुके थे, सुबह सूरज की पहली किरण निकलते ही पवित्र गंगा में लोगों ने डुबकी लगानी शुरू कर दी। माना जाता है इस दिन गंगा में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन दान दक्षिणा करने का भी खास महत्व बताया गया।

गंगा घाटों पर स्नान के साथ-साथ श्रद्धालुओं ने दान आदि कर पुण्य कमाया। गंगा तट गंगा मइया के जयघोषों से सुबह से लेकर शाम तक गूंजते रहे। अलसुबह से आरंभ हुआ गंगा स्नान देर शाम तक चलता रहा। एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय ने बताया कि देर शाम तक लगभग बीस लाख का आंकड़ा पार कर जाने की उम्मीद है। स्नान के दौरान हरकी पैड़ी समेत सभी गंगा घाटों पर अ‌र्द्ध सैनिक सुरक्षा बलों समेत पुलिस की कड़ी चौकसी रही। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड आदि राज्यों से बड़ी संख्या में श्रृद्धालु धर्मनगरी पहुंचे।

जिन्होंने स्नान के बाद हरकी पैड़ी स्थित गंगा मंदिर, अष्ठखंभा मंदिर, मुख्य मंदिर, हनुमान मंदिर आदि में मत्था टेका और सूर्य देवता को अ‌र्ध्य दिया। नववर्ष का होता है बैसाखी पहला स्नान

हरिद्वार: बैसाख को नववर्ष की शुरुआत के तौर पर भी माना जाता है और यह साल का पहला स्नान माना जाता है। हिदू इस दिन पर सदानीरा में स्नान कर भोग लगा और पूजा करके मनाते हैं। मान्यता है कि हजारों साल पहले देवी गंगा इसी दिन धरती पर उतरी थीं। उन्हीं के सम्मान में हिदू धर्मावलंबी पारंपरिक पवित्र स्नान के लिए गंगा किनारे एकत्र होते हैं। ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक इस दिन पवित्र नदियों के जल में स्नान करने मात्र से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं। इस दिन लोग दूर- दूर से आकर पवित्र नदियों के जल में स्नान और मंदिरों में पूजा-अर्चना करके भगवान से परिवार की सुख समृद्धि की कामना करते हैं। पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

हरिद्वार: बैसाखी स्नान पर श्रद्धालुओं और शहरवासियों को जाम के झाम का सामना करना पड़ा। श्रद्धालुओं को जहां गंगा स्नान करने के लिए जाम के कारण देरी से पहुंचना पड़ा। वहीं शहरवासियों को अपने दैनिक कार्यों के लिए जाम में फंसकर परेशान होना पड़ा। शहर के शंकराचार्य चौक, प्रेमनगर आश्रम चौक, सिंहद्वार, सीतापुर बाइपास, पतंजलि बहादराबाद आदि में जाम की समस्या बनी रही। जिससे वाहनों की लाइनें लगती रहीं। हाईवे पर खड़े पुलिस कर्मियों को जाम को खुलवाने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा, तब जाकर यातायात चलता रहा।

chat bot
आपका साथी