रुड़की में संत रविदास की प्रतिमा को लेकर हुए विवाद मामले का निस्तारण, मिला ये आश्वासन

संत रविदास की प्रतिमा को लेकर चल रहे विवाद का निस्तारण हो गया है। इस मामले को लेकर तहसील परिसर में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कार्यालय पर पुलिस और प्रशासन ने अनुसूचित जाति के संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 03:09 PM (IST)
रुड़की में संत रविदास की प्रतिमा को लेकर हुए विवाद मामले का निस्तारण, मिला ये आश्वासन
रुड़की में संत रविदास की प्रतिमा को लेकर हुए विवाद मामले का निस्तारण।

जागरण संवाददाता, रुड़की: संत रविदास की प्रतिमा हटाए जाने का मामला देर रात शांत हुआ। समाधान निकाले जाने का आश्वासन मिलने पर ही जाम खोला गया। वहीं, अब पुलिस ने भी प्रतिमा लगाने के मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस को कुछ फोटो हाथ लगे हैं। जिसके आधार पर रातों रात प्रतिमा लगाने वालों को भी चिह्नित किया जा रहा है।

सोमवार रात किसी ने गंगनहर किनारे संत रविदास की प्रतिमा लगाई थी। मंगलवार को जब सिविल लाइंस कोतवाली पुलिस ने मौके पर जाकर प्रतिमा हटाई तो जमकर हंगामा हुआ। प्रतिमा हटाए जाने से आक्रोशित भीड़ ने सड़क पर जाम लगा दिया। पुलिस और प्रशसानिक अधिकारियों ने अनुसूचित जाति के संगठनों से बातचीत की। जिसके बाद रात करीब साढ़े दस बजे भीड़ ने जाम खोला। एहतियात के तौर पर बुधवार को भी मौके पर पुलिस तैनात रही। सिविल लाइंस कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेश साह ने बताया कि पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि सोमवार रात को जिस समय प्रतिमा लगाई गई थी, उस दौरान के कुछ फोटो सिविल लाइंस कोतवाली पुलिस के हाथ लगे हैं। इन फोटो में शामिल व्यक्तियों को चिह्नित किया जा रहा है।

गंगनहर किनारे प्रतिमा स्थापित करने की मांग, ज्ञापन सौंपा

गंगनहर किनारे संत रविदास की प्रतिमा लगाने की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा है। वहीं, प्रशासन के अधिकारियों ने संगठन पदाधिकारियों से प्रतिमा स्थापित करने के लिए नियमानुसार प्रक्रिया अपनाने का आश्वासन दिया। मंगलवार को गंगनहर किनारे स्थापित संत रविदास की प्रतिमा हटाने को लेकर जमकर बवाल हुआ था। प्रशासनिक अधिकारियों ने बुधवार को संगठन के कार्यकर्त्‍ताओं से वार्ता कर इसका हल निकालने की बात कही थी। जिसके चलते बुधवार को संत शिरोमणि सतगुरु रविदास महासभा समेत अनुसृचित समाज के कई संगठन से जुड़े लोग तहसील परिसर में पहुंचे और प्रदर्शन किया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल ने संगठन के प्रतिनिधियों से वार्ता कर प्रतिमा लगाने के लिए नियमानुसार प्रक्रिया अपनाने के लिए कहा।

इस पर दोनों पक्षों में सहमति बन गई। संत शिरोमणि सतगुरु रविदास महासभा समेत अन्य संगठनों ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल को ज्ञापन भी सौंपा है। साथ ही, घाट का नाम संत रविदास घाट रखने की मांग की गई। वार्ता के दौरान एएसडीएम पूरण सिंह राणा, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेश साह मौजूद रहे। इस मौके पर आजाद समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महक सिंह, योगेश कुमार, अजीत जाटव, ललित कुमार, भारत कुमार, विनीत कुमार, पार्षद चारु चंद्र, राजकुमार, दीपक कुमार, सतेंद्र प्रकाश समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- परिवहन विभाग ने उतारी बाइक प्रवर्तन टीम, रोकेगी नहीं, टोकेगी नहीं; सीधे घर पहुंचेेेेगा चालान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी