coronavirus: किशोरी की मौत पर स्वास्थ्य विभाग सक्रिय, परिवार के आठ सदस्यों को किया होम क्वारंटाइन

योगी विहार में किशोरी की मौत पर स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया है। आनन-फानन परिवार के आठ सदस्यों को होम क्वारंटाइन कर दिया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 31 Mar 2020 02:27 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 02:27 PM (IST)
coronavirus: किशोरी की मौत पर स्वास्थ्य विभाग सक्रिय, परिवार के आठ सदस्यों को किया होम क्वारंटाइन
coronavirus: किशोरी की मौत पर स्वास्थ्य विभाग सक्रिय, परिवार के आठ सदस्यों को किया होम क्वारंटाइन

हरिद्वार, जेएनएन। ज्वालापुर थाना क्षेत्र के योगी विहार में किशोरी की मौत पर स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया है। आनन-फानन परिवार के आठ सदस्यों को होम क्वारंटाइन कर दिया। इनके मंगलवार को सैंपल लेकर जांच को भेजे जाएंगे। पूछताछ में किशोरी के स्वजनों के दूसरे देश या प्रदेश की यात्रा कर लौटने की बात सामने नहीं आई है।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि परिवार के आठ सदस्यों के अलावा किशोरी के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है, जिससे उनको भी क्वारंटाइन किया जा सके। वहीं, स्वजनों ने आरोप लगाया कि वह किशोरी को एक निजी नर्सिंग होम से जिला अस्पताल और फिर आरके मिशन अस्पताल ले गए। पर दोनों अस्पतालों ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया और भर्ती करने से भी मना कर दिया। इस पर सीएमओ ने आरके मिशन अस्पताल को नोटिस जारी करने के साथ ही जिला अस्पताल प्रबंधन से भी मामले की जानकारी जुटा उचित कार्रवाई की बात कही है।

ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र के योगी विहार निवासी एक व्यक्ति की पंद्रह वर्षीय बच्ची को बुखार की शिकायत हुई थी। इस पर स्वजन दो रोज पहले ही पास के एक नर्सिंग होम ले गए, जहां डॉक्टर ने उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल ले जाने को कहा। स्वजनों का आरोप है कि जिला अस्पताल ने भर्ती नहीं किया। इस पर परिजन उसे कनखल आरके मिशन अस्पताल ले गए। यहां भी उसे भर्ती करने से मना कर दिया। 

रविवार देर रात किशोरी की मौत हो गई। सोमवार सुबह परिजनों ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया। इसकी जानकारी एक निजी नर्सिंग होम संचालक चिकित्सक ने सीएमओ को दी। इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गई। संबंधित कॉलोनी पहुंच टीम ने परिवार के आठ सदस्यों जिसमें दो पुरुष और छह महिला को होम क्वारंटाइन कर दिया गया। इधर निजी नर्सिंग होम संचालक से इस बारे में जानकारी ली गई, तो उन्होंने इस मामले में कुछ कहने से मना कर इसकी जानकारी सीएमओ को देने की बात कही। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि परिवार के आठ सदस्यों को होम क्वारंटाइन कर दिया है। स्वजनों के आरोपों पर जिला अस्पताल की जांच कराई जाएगी वहीं आरके मिशन को नोटिस भेजेंगे।

स्वास्थ्य विभाग बरत रहा लापरवाही  

लक्सर क्षेत्र में बाहर से आए लोगों की जांच में स्वास्थ्य विभाग लापरवाही बरत रहा है। इससे क्षेत्र में हालात बिगड़ भी सकते हैं। मुंडाखेडा गांव में पंजाब से वापस लौटे पांच लोगों का विभाग ने जानकारी मिलने के बाद भी स्वास्थ्य परीक्षण नहीं किया।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से विदेश और भारत के दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। अभी तक विभाग की ओर से 70 से अधिक ऐसे लोगों का परीक्षण किया गया। जांच में अभी तक सभी का स्वास्थ्य सामान्य पाया गया है। लेकिन, विभागीय स्तर पर जांच के कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। पिछले दिनों खानपुर गांव में बाहर से लौटे लोगों का परीक्षण ग्रामीणों की सूचना देने के बावजूद दो दिनों तक नहीं किया गया था। 

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: लॉकडाउन तोड़ने के लिए उकसाने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इसके अलावा मुंडाखेडा गांव में भी ग्रामीणों के जानकारी देने के बावजूद टीम दो दिनों की देरी से पहुंची थी। अब इसी गांव में रविवार को भी पांच लोग पंजाब से वापस लौटे थे। ग्रामीणों ने तत्काल इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी थी। लेकिन, सोमवार तक भी विभागीय टीम गांव में नहीं पहुंची। ऐसे में किसी मामले में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूरत में लोगों के संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है। सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि जहां भी किसी व्यक्ति के बाहर से लौटने की सूचना मिल रही है, वहां टीम जांच के लिए पहुंच रही है। बाहरी लोगों की जांच में लापरवाही न करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: उत्तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 125 गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी