coronavirus: जमात से लौटे युवक के कोरोना संक्रमित होने पर पूरा गांव क्वारंटाइन, ड्रोन से होगी निगरानी

रुड़की के पनियाला गांव में जमात से लौटे युवक के संक्रमित होने के बाद पूरे गांव को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 06:35 PM (IST)
coronavirus: जमात से लौटे युवक के कोरोना संक्रमित होने पर पूरा गांव क्वारंटाइन, ड्रोन से होगी निगरानी
coronavirus: जमात से लौटे युवक के कोरोना संक्रमित होने पर पूरा गांव क्वारंटाइन, ड्रोन से होगी निगरानी

हरिद्वार, जेएनएन। हरिद्वार जिले में कोरोना का पहला मामला सामने आया है। रुड़की के पनियाला गांव में जमात से लौटे युवक के संक्रमित होने के बाद पूरे गांव को क्वारंटाइन कर दिया गया है। क्वारंटाइन पीरियड के दौरान न तो कोई गांव के अंदर आएगा और न ही गांव के बाहर जाएगा। ड्रोन कैमरे से इसकी लगातार निगरानी भी होती रहेगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि ये गांव रुड़की शहर से करीब चार किलोमीटर दूर है।

कोराना वायरस ने रुड़की में भी दस्तक दे दी है। सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित युवक राजस्थान के अलवर से 31 मार्च की सुबह पनियाला गांव में पहुंचा था। तभी से वह अस्पताल में भर्ती है।  उसके परिवार के सभी छह सदस्यों को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस ने घर में ही क्वारंटाइन कर दिया है। इसके साथ ही पूरे गांव को भी क्वारंटाइन कर दिया गया है। 

सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि युवक राजस्थान के अलवर में जमात पर गया था। 11 मार्च को वह जमात के लिए गांव से निकला था। 30 मार्च को वह अलवर से हरियाणा निवासी अपने पांच साथियों के साथ एक टैक्सी से गुरुग्राम पहुंचा। 30 मार्च की रात को वह किसी वाहन में लिफ्ट लेकर 31 मार्च की सुबह अपने गांव पहुंचा। उसके गांव में पहुंचने की जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंच गई थी। 

यह भी पढ़ें: coronavirus: उत्‍तराखंड में छह और जमाती कोरोना पॉजिटिव, 22 पहुंचा आंकड़ा

अस्पताल लाकर उसके स्वास्थ्य की जांच की थी। उसे खांसी की शिकायत थी, जिसके चलते उसका सैंपल लेकर उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया था। शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई है।  स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस के साथ युवक के घर पहुंचकर उसके माता-पिता, दो बहनों और दो भाइयों के स्वास्थ्य की जांच की। साथ ही उन्हें 14 दिन के लिए घर में क्वारंटाइन के लिए कहा है। साथ ही इनके घर के बाहर क्वारंटाइन का स्टीकर लगा दिया है। फिलहाल युवक को मेला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

यह भी पढ़ें: coronavirus: उत्तराखंड में छह और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, 16 पहुंची मरीजों की संख्या

chat bot
आपका साथी