बाबा रामदेव ने हरिद्वार रेलवे स्‍टेशन से चलाया स्‍वच्‍छ भारत अभियान

गांधी जयंती के अवसर पर योग गुरु स्वामी रामदेव ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत शुरूआत की। इस दौरान स्वामी रामदेव ने बताया कि आज देश के छह सौ जिल में एक साथ पतंजलि योगपीठ और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के लाखों कार्यकर्ता सफाई अभियान में शामिल

By sunil negiEdited By: Publish:Fri, 02 Oct 2015 12:18 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2015 12:31 PM (IST)
बाबा रामदेव ने हरिद्वार रेलवे स्‍टेशन से चलाया स्‍वच्‍छ भारत अभियान

हरिद्वार। गांधी जयंती के अवसर पर योग गुरु स्वामी रामदेव ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत शुरूआत की। इस दौरान स्वामी रामदेव ने बताया कि आज देश के छह सौ जिल में एक साथ पतंजलि योगपीठ और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के लाखों कार्यकर्ता सफाई अभियान में शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि उनके स्वच्छ भारत सफाई अभियान का यह पहला चरण है।

वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करके ही दम लेंगे। महात्मा गांधी की प्रेरणा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वे स्वच्छ भारत अभियान से जुडे हैं। स्वच्छ भारत अभियान के साथ—साथ उन्होंने यह कहा कि काला धन के मामले में अभी और बहुत कुछ करने की जरूरत है।
आज स्वामी रामदेव ने पतंजलि योगपीठ और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के सैंकडों कार्यकर्ताओं के साथ हरिद्वार रेलवे स्टेशन में सफाई अभियान की झाड़ू लगाकर और अपने हाथों से कूड़ा उठाकर शुरूआत की।
स्वामी रामदेव ने सबसे पहले रेलवे स्टेशन में पहुंचकर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की फोटो पर पुष्प माला चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसेक बाद वे सफाई अभियान में जुट गए। स्वामी रामदेव ने अपने हाथों में दस्ताने पहने। कूड़ेदान को अपने हाथ में लिया और रेलवे स्टेशन में रेल की पटरी के किनारे पड़े कूड़े को उठाकर कूड़ेदान में डाला। स्वामी रामदेव ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन के कर्मचारियों की तारिफ करते हुए कहा कि आज रेलवे कर्मचारियों ने सुबह चार बजे से ही हरिद्वार रेलवे स्टेशन में सफाई अभियान छेड़कर स्वच्छ कर दिया है।

हरिद्वार रेलवे स्टेशन में गंदगी ढूंढ़ने से भी नहीं मिल रही है। वे हाईवे में सफाई अभियान शुरू कर रहे है। इसके साथ ही स्वामी रामदेव ने झाड़ू उठाकर सड़कों पर सफाई अभियान शुरू कर दिया।
स्वामी रामदेव का सफाई अभियान करीब दो घंटे तक चला। पतंजलि योगपीठ और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं के साथ—साथ आचार्य बालकृष्ण और रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वामी रामदेव के इस सफाई अभियान में भाग लिया।
देखें:- PICS: हरिद्वार में बाबा रामदेव ने चलाया स्वच्छ भारत अभियान

chat bot
आपका साथी