फोटो-5..रेलवे यात्रियों को सुविधाओं का इंतजार

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: ए-वन श्रेणी के हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को अधिक से अधिक स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jun 2017 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jun 2017 01:00 AM (IST)
फोटो-5..रेलवे यात्रियों को सुविधाओं का इंतजार
फोटो-5..रेलवे यात्रियों को सुविधाओं का इंतजार

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: ए-वन श्रेणी के हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए रेलवे प्रयासरत है। इसी कड़ी में रेलवे की ओर से स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा प्रदान की जानी है। यह सुविधा रेलवे की ओर से मई-जून में यात्रियों को प्रदान की जानी थी, लेकिन कार्य की लेटलतीफी के चलते अब यहां आने वाले यात्रियों को यह सुविधा जुलाई में कांवड़ मेला संपन्न होने के बाद मिलेगी।

जनवरी 2016 में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ में रेलयात्रियों को रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा नहीं मिल पाई थी। मेले में यात्रियों का दबाव अधिक होने के चलते और एस्केलेटर पर एक साथ अधिक संख्या में यात्रियों का आवागमन होने से व्यवस्था पटरी से न उतरे इसके लिए रेलवे की ओर से इस कार्य को मार्च तक पूरा किया जाना था, लेकिन ठेकेदार लापरवाही से कार्य समय से पूरा नहीं हो सका। 29 मार्च को हरिद्वार रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे तत्कालीन मुरादाबाद मंडल के डीआरएम प्रमोद कुमार ने कार्य की धीमी गति पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई थी। पहले लिफ्ट सुविधा प्लेटफार्म नंबर एक पर व एस्केलेटर की सुविधा सिर्फ दो नंबर प्लेटफार्म पर मिलनी थी। अब 22 जुलाई को कांवड़ मेला संपन्न होने के बाद ही प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा मिल सकेगी।

बाहर से एफओबी पर भी लगेगा एस्केलेटर

अ‌र्द्धकुंभ के दौरान रेलवे की ओर से स्टेशन के बाहरी परिसर से लेकर प्लेटफार्म नंबर एक, दो व तीन तक के लिए सीधा फुट ओवर ब्रिज बनाया गया है। इस ब्रिज पर बाहरी परिसर से उतरने व चढ़ने के लिए एक सेट एस्केलेटर का लगाया जाएगा। इस एस्केलेटर का कार्य जुलाई में शुरू होने की संभावना है।

इस योजना के लिए निकाले टेंडर के लिए शुरुआत में किसी भी फर्म की ओर से कोई स्वीकृति नहीं आई थी। अब कार्य को तेजी से किया जा रहा है। कार्य को जल्द ही पूरा कर जुलाई में कांवड़ मेले के बाद यात्रियों की सुविधाओं के अनुसार एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी।

मान ¨सह मीणा, सीनियर डिविजनल इलेक्ट्रीकल इंजीनियर, मुरादाबाद मंडल

संबधित विभाग को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। शेष कार्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। जुलाई में कांवड़ मेला संपन्न होने के बाद हर हाल में यात्रियों को लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा प्रदान की जाएगी। फिलहाल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

एके ¨सघल, डीआरएम, मुरादाबाद मंडल

chat bot
आपका साथी