बारिश से किसानों को नहीं मिली खास राहत

संवाद सूत्र लालढांग: रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक हुई हल्की बारिश किसानों के लिए खास राहत लेकर न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jun 2017 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jun 2017 06:55 PM (IST)
बारिश से किसानों को  नहीं मिली खास राहत
बारिश से किसानों को नहीं मिली खास राहत

संवाद सूत्र लालढांग: रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक हुई हल्की बारिश किसानों के लिए खास राहत लेकर नहीं आई है। बारिश से खेत का केवल उपरी सतह ही भीग पाई है। जो फसल बोने के लिए नाकाफी है।

पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा था। वहीं बारिश नहीं होने से किसान फसल नहीं बो पा रहे थे। पानी के अभाव में किसान धान की रोपाई के लिए जमीन तैयार नहीं कर पा रहे थे। सोमवार देर रात हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए थे, लेकिन सुबह होते होते किसानों की उम्मीद धराशाई हो गई। हल्की पड़ रही बारिश की बूंदों से मौसम में तो कुछ देर के लिए ठंडक पड़ गई, लेकिन किसानों को इस बारिश से कोई खास फायदा नहीं पहुंचा। गाजीवाली के किसान नंदराम, देवराज, देवेन्द्र ¨सह नेगी और बलवंत ने बताया कि अगर तेज बारिश नहीं पड़ी तो ट्यूबवेल से पानी लगाने को मजबूर होना पड़ेगा। हालांकि इस बारिश से गन्ने की फसल को फायदा पहुंचा है। मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी का कहना है कि रात हुई बारिश से किसानों को साग सब्जियों और गन्ने की फसल को फायदा पहुंचाएगी, लेकिन धान की पौध बोने के लिए ये बारिश नाकाफी है। इस बारिश से किसी फसल को नुकसान नहीं पहुंचा है।

उधर प्रभारी, कृषि विज्ञान केंद्र धनौरी, पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि इस समय हुई बारिश सभी फसलों गन्ना, धान की नर्सरी, सहित सभी सब्जियों के लिए लाभदायक है, फिलहाल बारिश कम हुई है,खेतो मे और बारिश की आवश्यकता है,किसान एक दो दिन की बारिश के बाद गन्ने की फसल मे यूरिया खाद का प्रयोग करे।

chat bot
आपका साथी