वे¨डग जोन पर टीवीसी की मुहर का इंतजार

जागरण संवाददाता, रुड़की: स्ट्रीट वेंडरों के सर्वे का कार्य पूरा होने के एक माह बाद भी टाउन वेंडिंग कम

By Edited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 01:01 AM (IST)
वे¨डग जोन पर टीवीसी की मुहर का इंतजार

जागरण संवाददाता, रुड़की: स्ट्रीट वेंडरों के सर्वे का कार्य पूरा होने के एक माह बाद भी टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन नहीं हो पाया है। टीवीसी की बैठक कब तक होगी, यह अभी साफ नहीं है। ऐसे में प्रस्तावित जोन में जगह के लिए स्ट्रीट वेंडरों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। बताते चलें कि टीवीसी की बैठक में ही प्रस्तावित वें¨डग और नो वे¨डग जोन पर अंतिम मुहर लगनी है। पंजीकरण शुल्क के अलावा वें¨डग और नो वें¨डग जोन टीवीसी ही तय करेगी।

लघु व्यापारी अपने हक की लड़ाई एक दशक से लड़ रहे हैं। कुछ साल पहले सरकार ने राज्य फेरी नीति नियमावली बनाई लेकिन इसका दायरा सीमित रखा। केवल तीन निगमों हरिद्वार, देहरादून और हल्द्वानी में इसे क्रियान्वित करने की तैयारी हुई। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने स्ट्रीट वेंडरों के हित में निर्णय देते हुये संपूर्ण शहरी निकायों में लागू करने को कहा। इस पर उत्तराखंड नगरीय फेरी व्यवसायी नियमावली 2015 बनाई। इनमें निगमों के अलावा नगर पालिका और नगर पंचायतों को भी शामिल किया गया। प्रस्तावित नियमावली अनुरूप स्ट्रीट वेंडरों के लिए वें¨डग जोन गठन से लेकर टाउन वें¨डग कमेटी आदि बनाने की कवायद शुरू हुई। कमेटी में स्ट्रीट वेंडरों का सर्वाधिक प्रतिनिधित्व रखा गया। वेंडिंग कमेटी गठन से पूर्व प्रस्तावित नियमावली पर आमजन की आपत्तियां मांगी गई। हालांकि, रुड़की से कोई आपत्ति नहीं आई। राज्य फेरी नीति के जल्द धरातल पर उतरने की आस में निगम प्रशासन ने बीते साल मई में वेंडिंग जोन चिह्नीकरण और स्ट्रीट वेंडरों के पंजीकरण का कार्य भी शुरू कराया, लेकिन यह कतिपय कारणों से यह पूरा नहीं हो पाया।

इधर, कुछ माह पूर्व शासन से वें¨डग पॉलिसी फाइनल हुई। योजना को धरातल पर उतारने को निगम प्रशासन ने एक निजी कंपनी से वेंडरों का सर्वे कराया, जिसमें 2200 वेंडर सामने आए, जबकि निगम को 800 वेंडरों का अनुमान था। सर्वे के बाद निगम प्रशासन ने जल्द टीवीसी गठन और इसकी बैठक बुलाने का दावा किया गया था, लेकिन बैठक तो दूर अब तक टीवीसी का गठन भी नहीं हो पाया है। ऐसे में लघु व्यापारियों को प्रस्तावित जोन में जगह के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

वेंडरों का सर्वाधिक प्रतिनिधित्व

तीस सदस्यीय टीवीसी में सर्वाधिक प्रतिनिधित्व वेंडरों का रखा गया है, जो संख्या में 12 हैं। मुख्य नगर आयुक्त कमेटी के अध्यक्ष होंगे। पंजीकरण शुल्क के अलावा वें¨डग और नो वें¨डग जोन टीवीसी ही तय करेगी। तत्पश्चात सर्वे करने वाली कंपनी वेंडरों को परिचय पत्र जारी करेगी।

मुख्य नगर आयुक्त टीवीसी के अध्यक्ष होते हैं। अभी वह अस्वस्थ चल रहे हैं। उनके आने के बाद टीवीसी की बैठक बुलाई जाएगी।

उत्तम ¨सह नेगी, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम, रुड़की

chat bot
आपका साथी