मनोरंजन के साथ समाज सुधार की पहल

जागरण संवाददाता, रुड़की : थोम्सो के आगाज के साथ ही शुक्रवार को आइआइटी रुड़की में दिनभर अनेक सांस्कृतिक

By Edited By: Publish:Fri, 09 Oct 2015 09:04 PM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2015 09:04 PM (IST)
मनोरंजन के साथ समाज सुधार की पहल

जागरण संवाददाता, रुड़की : थोम्सो के आगाज के साथ ही शुक्रवार को आइआइटी रुड़की में दिनभर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। इन कार्यक्रमों में जहां एक ओर छात्रों ने भरपूर मनोरंजन किया, वहीं सामाजिक मुद्दों पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश भी दिए।

आइआइटी में थोम्सो के पहले दिन मिस्टर एंड मिस थोम्सो और फुटलूज प्रिलिम्स, नुक्कड़ नाटक, कार्यशाला, इंटरेक्टिव सेशन आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं में आइआइटी रुड़की के अलावा विभिन्न संस्थानों से आए एक सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतिभाग करने वालों से पहले चरण में फैशन से संबंधित छह प्रश्न पूछे गए। फुटलूज यानि डांस प्रतियोगिता में तीन सौ से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। ¨सगल, डबल, ग्रुप और फोक डांस में छात्रों ने प्रस्तुति दी। शनिवार को भी यह प्रतियोगिता जारी रहेगी, जबकि रविवार को इसका फाइनल होगा। यूजी फ्लोर में यूआइईटी पंजाब यूनिवर्सिटी, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी देहरादून, एसआरएम यूनिवर्सिटी दिल्ली आदि से आए छात्रों के ग्रुप ने महिला सशक्तीकरण, बाल मजदूरी, उपभोक्ता अधिकार, घरेलू ¨हसा आदि पर आधारित नुक्कड़ नाटक किए। इसके अलावा एलएचसी में फोटोग्राफी, फिल्म मे¨कग एंड डिजाइन, थ्री डी ऐनीमेशन सहित अन्य विषयों पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके अलावा क्राई-स्पर्श, स्ट्रीट शॉकर, सतरंग, बैटल ऑफ बैंड्स, वेंचर अनप्लग्ड, मैजिशियन स्ट्रीट आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

लिया पतंग उड़ाने का लुत्फ

एक ओर जहां अधिकांश छात्र फुटलूज और वॉग प्रिलिम्स (फैशन शो) का आनंद ले रहे थे, वहीं कई छात्र ऐसे भी थे जो शोर-शराबे से दूर पतंग उड़ाने का लुत्फ उठाते हुए दिखाई दिए। थोम्सो में स्पिक मैके की ओर से उमंग नाम से सरस्वती मंदिर मैदान में पतंग उड़ाने का कार्यक्रम रखा गया है। इसके तहत छात्रों को पतंग और मांजा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

जज करने पहुंची मास्टर शेफ पंकज भदौरिया

थोम्सो में इस साल फूड फिएस्टा नाम से एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शुक्रवार को इस कु¨कग प्रतियोगिता के प्रिलिम्स के अलावा फाइनल राउंड भी हुए। यह प्रतियोगिता तीन चरणों में हुई। पहले चरण में कुल दो सौ टीमों ने भाग लिया। इसमें प्रतिभागियों से खाने से संबंधित प्रश्न पूछे गए। दूसरे राउंड में पहुंचे प्रतिभागियों से डिश में शामिल सामग्री के बारे में पूछा गया। इसके बाद फानइल राउंड में कुल दस टीमें अपनी जगह बना सकी। इन्हें पनीर, आलू और नूडल्स से कोई भी डिश बनाने के लिए दी गई। संस्थान के एसबीआइ लॉन में फाइनल हुआ। प्रतिभागियों को जज करने मास्टर शेफ इंडिया सीजन एक की विजेता पंकज भदौरिया मौजूद रही। इनके अलावा बतौर जज संस्थान की बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग की प्रो. रंजना पठानिया भी उपस्थित रही। उन्होंने कहा कि छात्रों ने उम्मीद से अधिक अच्छी डिश उनके सामने परोसी है। फूड फिएस्टा के कोर्डिनेटर शोभित ने बताया कि परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जाएगा।

ऑटोग्राफ लेने के लिए लगी भीड़

एसबीआइ लॉन में मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के साथ फोटो ¨खचवाने और उनका ऑटोग्राफ लेने के लिए छात्रों की भारी भीड़ रही। उन्होंने भी बड़ी उत्सुकता के साथ छात्रों के साथ फोटो ¨खचवाई और अच्छी कु¨कग के टिप्स भी दिए।

chat bot
आपका साथी