साल के पहले दिन चारधाम में बर्फबारी

जागरण संवाददाता, देहरादून : नववर्ष के पहले दिन जैसी उम्मीद थी, मौसम का मिजाज ठीक वैसा ही रहा। चा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jan 2018 07:32 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jan 2018 07:32 PM (IST)
साल के पहले दिन चारधाम में बर्फबारी
साल के पहले दिन चारधाम में बर्फबारी

जागरण संवाददाता, देहरादून : नववर्ष के पहले दिन जैसी उम्मीद थी, मौसम का मिजाज ठीक वैसा ही रहा। चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही औली, हर्षिल, सुखवा आदि चोटियों पर हिमपात हुआ, जबकि निचले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ीं। इससे एक बार फिर पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है।

साल के पहले दिन उत्तराखंड की चोटियों पर बर्फबारी हुई। बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में रविवार दोपहर से ही बर्फबारी शुरू हो गई थी, जो सोमवार को दिनभर जारी रही। पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में सोमवार दोपहर बाद एकाएक सर्द हवा चलने लगीं, जिससे ठंड में इजाफा हो गया। केदारनाथ धाम में सोमवार दोपहर को आधा घटे तक बर्फ की हल्की फुहारें पड़ीं। जबकि आसपास की पहाडि़यों पर एक फुट तक बर्फ पड़ने की सूचना है।

चोटियों पर बर्फबारी के चलते पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली समेत अन्य जिलों में कुछेक स्थानों पर दिन के समय आंशिक बादल छाए रहे। वहीं कुछ जगह हल्की बौछार पड़ने भी सूचना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान चमोली और पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। अन्य स्थानों पर मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा। अगले 72 घंटों में सुबह के समय पर्वतीय क्षेत्रों के कहीं-कहीं पाला पड़ने की संभावना है।

दून में आसमान साफ रहेगा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को दून के आसपास के क्षेत्र में आसमान मुख्यत: साफ रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तामपान क्रमश: 21 व छह डिग्री रहने की संभावना है। सोमवार की बात करें तो दून का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: सामान्य से एक डिग्री अधिक 20.7 और सात डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

chat bot
आपका साथी