सूर्यदेव के तेवर तल्ख, आग उगल रहे पहाड़

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में पारा एक बार फिर 'पहाड़' चढ़ने लगा है। मैदानी इलाक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jun 2018 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jun 2018 03:00 AM (IST)
सूर्यदेव के तेवर तल्ख, आग उगल रहे पहाड़
सूर्यदेव के तेवर तल्ख, आग उगल रहे पहाड़

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में पारा एक बार फिर 'पहाड़' चढ़ने लगा है। मैदानी इलाकों में तो गर्मी से लोग बेहाल हैं ही, पहाड़ों में भी पारा उछाल मार रहा है। मंगलवार को उत्तराखंड में सर्वाधिक गर्म श्रीनगर रहा, जहां तापमान 39.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राज्य मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तराखंड में मुख्यत: आसमान साफ रहेगा। कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और राज्य में कहीं-कहीं विशेषकर पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा। दून का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 38 व 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मंगलवार को पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक चटख धूप खिली रही। सूर्यदेव के तेवर फिर से तल्ख होने लगे हैं। जिससे दिन के समय लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री एवं हेमकुंड साहिब यात्रा सुचारू रही। चटख धूप खिली रहने से उत्तरकाशी का तापमान 36.4, ऊधमसिंह नगर का 38.5, हरिद्वार का 38.2, रुद्रप्रयाग 37.8, व मसूरी का 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

इधर, दून में सुबह से ही तेज धूप खिली रहने से नौ बजे से ही तेज गर्मी पड़ने लगी थी, दोपहर एक बजे तक अधिकतर मार्गो पर यातायात कम हो गया। लोग गर्मी से बचने के लिए पेड़ की छांव तलाशते नजर आए। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मैदानों से लेकर पहाड़ों तक तापमान और बढ़ सकता है। 15 जून के बाद मौसम बदलने की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार पहाड़ों में बारिश की संभावना है, लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी