धोखाधड़ी: विदेश में नौकरी के नाम पर लाखों रुपये ठगे

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 28 युवकों से मुंबई के ट्रेवल एजेंट ने 24 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर ली।

By Edited By: Publish:Sat, 11 May 2019 09:55 PM (IST) Updated:Sun, 12 May 2019 10:41 AM (IST)
धोखाधड़ी: विदेश में नौकरी के नाम पर लाखों रुपये ठगे
धोखाधड़ी: विदेश में नौकरी के नाम पर लाखों रुपये ठगे

देहरादून, जेएनएन। विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 28 युवकों से मुंबई के ट्रेवल एजेंट ने 24 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर ली। पीड़ित युवकों ने शनिवार को एसपी सिटी श्वेता चौबे से मिलकर पूरे प्रकरण की जानकारी दी। एसपी सिटी ने नेहरू कॉलोनी थाना पुलिस को मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

अनिल कुमार निवासी सारथी विहार हरिद्वार रोड ने पुलिस को तहरीर दी। बताया कि वह और उनकी तरह कई युवा साल 2018 में नौकरी की तलाश में थे। इंटरनेट पर एक जॉब पोर्टल दिखा। पोर्टल पर दिए मोबाइल नंबर पर बात की गई तो खुद को ट्रेवल एजेंसी का मालिक बताते हुए आरोपित ने कहा कि उसका बहुत बड़ा नेटवर्क है। वह कई लड़कों को विदेश में नौकरी दिलवा चुका है। 

उसकी बातों में आकर नौ लड़कों ने कतर, 11 ने कुवैत व आठ ने दुबई जाने के लिए कुल 24 लाख रुपये ट्रेवल एजेंट के खाते में ट्रांसफर कर दिए। दरअसल, जब ट्रेवल एजेंट से पैसे की बात हुई तो उसने कहा कि वह कैश में रकम नहीं लेता। इस पर युवकों का विश्वास और बढ़ गया। तब इन सभी ने अनिल के खाते से रकम ट्रेवल एजेंट के खाते में ट्रांसफर कराई, ताकि उन्हें पता रहे कि वह किसे रकम भेज रहे हैं।

अनिल ने बताया कि यह रकम अक्टूबर 2018 के पहले ही भेज दी गई थी। सभी को अक्टूबर से बीते मार्च महीने के बीच में विदेश जाना था। सभी उस पल का इंतजार कर रहे थे, कब उनका वीजा और टिकट उनके पास आएगा। इस बीच कुछ लोगों ने ट्रेवल एजेंट से बात की तो उसने कहा कि उन्हें हवाई अड्डे पर ही वीजा और टिकट दे दिए जाएंगे। यह भी कहा कि रवाना होने से पहले उन सभी का दिल्ली में मेडिकल होगा। इस बीच ट्रेवल एजेंट ने बताया कि विदेश के लिए उनकी उड़ानें दिल्ली, जयपुर और मुंबई से हैं। सभी इन शहरों के हवाई अड्डों पर पहुंचे तो वहां उन्हें कोई नहीं मिला।

कई दिन इन शहरों में रुकने के बाद वह सभी देहरादून लौट आए। शिकायतकर्ता का कहना है कि ट्रेवल एजेंट मूलरूप से बिजनौर का रहने वाला है और मुंबई में ट्रेवल एजेंसी चलाता है। एसओ नेहरू कॉलोनी दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि शिकायती पत्र मिला है। आरोपित ट्रेवल एजेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: सिंचाई विभाग के कर्मचारी के खाते से उड़ाए 20 हजार रुपये

यह भी पढ़ें: ट्रेवल एजेंसी ने हॉलीडे पैकेज के नाम पर की धोखाधड़ी, जानिए पूरा मामला

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी