उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव में पलायन पर आइआइटी व आइआइएम के छात्रों का मंथन

स्वामी विवेकानंद की 157वीं जयंती के अवसर पर आयोजित उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Jan 2020 09:28 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 11:13 AM (IST)
उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव में पलायन पर आइआइटी व आइआइएम के छात्रों का मंथन
उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव में पलायन पर आइआइटी व आइआइएम के छात्रों का मंथन

देहरादून, जेएनएन। स्वामी विवेकानंद की 157वीं जयंती के अवसर पर आयोजित उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। कॉन्क्लेव में आइआइटी रुड़की, आइआइएम काशीपुर सहित 90 से अधिक संसाधन के छात्र एक छत के नीचे राज्य की प्रगति, व पलायन जैसे मुद्दों पर मंथन करेंगे। उसके बाद अपने सुझाव सरकार को सौपेंगे।

ओएनजीसी के ऑडिटोरियम में आयोजित दो दिवसीय उत्तराखंड यंग लीडर्स कॉन्क्लेव में विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि कॉन्क्लेव में ज्वलंत और सामाजिक मुद्दों पर युवा शक्ति मंथन करेगी और इनके समाधान के लिए अपने सुझाव देंगी यह एक सार्थक प्रयास है। ऐसे प्रयास का स्वागत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य युवा शक्ति है अगर युवा मेधावी, संस्कारवान और शिक्षित तो देश की प्रगति निश्चित है। इस अवसर पर विधायक खजान दास, उच्च शिक्षा उन्नयन समिति की उपाध्यक्ष दीप्ति रावत, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आनंदव‌र्द्धन, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी, सचिव दिलीप जावलकर विभिन्न विवि के कुलपति उपस्थित रहे। 

आज हर व्यक्ति स्वयं करे आत्म चिंतन

देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या ने कहा कि उत्कृष्ट उत्तराखंड के संकल्प को लेकर किए जा रहे इस कॉन्क्लेव से युवाओं को अपने विचारों की अभिव्यक्ति का पूरा मौका मिलेगा। कोई भी देश व राज्य तभी उत्कृष्ट हो सकता है, जब हम दूसरों के प्रति सम्मान का भाव रखेंगे। युवाओं का देश के प्रति जिम्मेदार होना जरूरी है। जैसा व्यवहार हम स्वयं के प्रति चाहते हैं, वैसा ही व्यवहार हमें अन्य लोगों के प्रति करना होगा। सास्कारिक शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आज हमें स्वामी विवेकानंद द्वारा दिए गए संस्कारों को आगे बढ़ाने की जरूरत हैं उन्होंने भारतीय संस्कृति व परंपरा का दुनियाभर में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया।

युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं स्वामी विवेकानंद

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रदेशवासियों को स्वामी विवेकानंद जयंती व राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति, आध्यात्म, योग और वेदांत की महिमा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित की।

राज्यपाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवावस्था में ही अद्भुत ज्ञान का प्रदर्शन किया। उनका उत्तराखंड की भूमि और हिमालय से गहरा लगाव था। स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं युवाओं के लिए आज भी प्रेरणास्रोत हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने संदेश में कहा कि स्वामी विवेकानंद महान आध्यात्मिक विचारक एवं वक्ता थे। स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को भारतीय दर्शन और हमारी महान संस्कृति के महत्व से अवगत कराया। उन्होंने युवाओं समेत प्रदेशवासियों का आह््वान किया कि वे अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग कर देश व प्रदेश के विकास में योगदान दें।

यह भी पढ़ें: Citizenship amendment act: सीएम रावत बोले, अशांति फैलाने वालों से सावधान रहे युवा

विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाना उनके प्रति विनम्रश्रद्धा व विचारों को आचरण-व्यवहार में लाने का संकल्प दिवस है। स्वामी विवेकानंद के जीवनदर्शन में युवाओं को प्रेरित एवं पोषित करने की शक्ति है।

यह भी पढ़ें: Citizenship Amendment Act: भाजपाइयों ने लोगों को किया जागरूक, पीएम को भेजे पोस्टकार्ड Dehradun News 

chat bot
आपका साथी