क्या नौसेना अधिकारी की शहादत से बेखबर रहा सैनिक कल्याण महकमा, जानिए क्यों कह रहे हैं ऐसा

त्रिशूल चोटी आरोहण के दौरान हिमस्खलन की चपेट में आने से देहरादून के नत्थनपुर-गंगोत्री विहार निवासी नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती के शहीद होने की भनक सैनिक कल्याण विभाग को तब लगी जब सैन्य सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की खबर समाचार पत्रों में प्रकाशित हुई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 03:08 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 03:08 PM (IST)
क्या नौसेना अधिकारी की शहादत से बेखबर रहा सैनिक कल्याण महकमा, जानिए क्यों कह रहे हैं ऐसा
क्या नौसेना अधिकारी की शहादत से बेखबर रहा सैनिक कल्याण महकमा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कितनी हैरानी की बात है। त्रिशूल चोटी आरोहण के दौरान हिमस्खलन की चपेट में आने से देहरादून के नत्थनपुर-गंगोत्री विहार निवासी नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती के शहीद होने की भनक सैनिक कल्याण विभाग को तब लगी, जब सैन्य सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की खबर समाचार पत्रों में प्रकाशित हुई। इसके बाद प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी और सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने शहीद के आवास पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और परिवार को ढांढस बंधाया। अब सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों को नोटिस जारी कर कर्तव्यों की इतिश्री कर रहे हैं।

सैनिक कल्याण निदेशालय के निदेशक ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को भेजे नोटिस में जिक्र किया है कि समाचार पत्र में प्रकाशित खबर से मालूम चला है कि दून निवासी नौसेना के अधिकारी अनंत कुकरेती हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हुए हैं, लेकिन, जिला सैनिक कल्याण कार्यालय ने इस सदंर्भ में कोई सूचना निदेशालय को उपलब्ध नहीं कराई। निदेशक ने पूछा है कि आखिर किन कारणों से सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई।

दरअसल, गत दिवस नौसेना अधिकारी अनंत कुकरेती का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए उनके दून स्थित आवास लाया गया। इस दौरान श्रद्धांजलि देने के लिए सरकार व शासन-प्रशासन की तरफ से कोई प्रतिनिधि नहीं पहुंचा। अब जाकर सैनिक कल्याण महकमा हरकत में आया है। ऐसे में सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी के साथ सैनिक कल्याण निदेशालय के उप निदेशक बीएस रावत, एसडीएम सदर मनीष कुमार, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सीएमएस बिष्ट, भाजपा नेता पूनम नौटियाल, मंजीत रावत आदि मंगलवार को नत्थनपुर-गंगोत्री विहार पहुंचे और दिवंगत अनंत कुकरेती को श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह भी पढ़ें- पर्वतारोहण में हर वक्त जोखिम में रहती है जान, जानिए एवलांच की प्रमुख घटनाएं

इसके साथ ही उनके पिता जेपी कुकरेती, मां मधु कुकरेती, पत्नी राधा व अन्य स्वजन को ढांढस बंधाया। उन्होंने कहा कि सरकार शोक संतप्त परिवार के साथ खड़ी है। मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि परिवार को हर संभव सहायता प्रदान की जाए।

यह भी पढ़ें- VIDEO: उत्तराखंड के चमोली में हिमस्खलन, त्रिशूल पर्वत पर चढ़ाई करने जा रहे नौसेना के 5 जवान और एक पोर्टर लापता

chat bot
आपका साथी