केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने रायवाला में पाली क्लीनिक भवन के निर्माण की रखी आधारशिला, 12500 पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को म‍िलेगा लाभ

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रायवाला मिलिट्री स्टेशन में पाली क्लीनिक भवन के निर्माण की आधारशिला रखी। भवन तैयार हो जाने के बाद इसमें एक साथ 12500 पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को यहां पर उपलब्ध मेडिकल सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jul 2022 01:24 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jul 2022 01:24 PM (IST)
केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने रायवाला में पाली क्लीनिक भवन के निर्माण की रखी आधारशिला, 12500 पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को म‍िलेगा लाभ
12500 पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को यहां पर उपलब्ध मेडिकल सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

संवाद सहयोगी, रायवाला : केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रायवाला मिलिट्री स्टेशन में पूर्व सैनिक अंशदाई स्वास्थ्य योजना के तहत पाली क्लीनिक भवन के निर्माण की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में रायवाला मिलिट्री स्टेशन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और स्थानीय पूर्व सैनिक मौजूद रहे।

विकास नगर, पौड़ी व हल्द्वानी में भी क‍िया जा रहा श‍िलान्‍यास

पाली क्लीनिक का निर्माण केंद्रीय संगठन ईसीएचएस द्वारा कराया जा रहा है। भवन तैयार हो जाने के बाद इसमें एक साथ 12500 पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को यहां पर उपलब्ध मेडिकल सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री की ओर से ईसीएचएस पालीक्लिनिक के नए भवनों का शिलान्यास रायवाला, विकास नगर (देहरादून) पौड़ी व हल्द्वानी में एक साथ किया जा रहा है।

लैब रिपोर्ट की गुणवत्ता बढ़ाने को किया प्रशिक्षित

श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर मेडिकल कालेज के तत्वावधान में बेस अस्पताल श्रीकोट के पैथोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री और माइक्रोबायोलाजी लैब में होने वाली जांच और जांच रिपोर्टों की गुणवत्ता को बढ़ाने को लेकर बेस अस्पताल श्रीकोट सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में बेस अस्पताल के चिकित्सकों के साथ ही लैब टेक्नीशियन और नर्सिंग स्टाफ ने भी प्रतिभाग किया।

आपसी समन्वय बनाकर करना होगा कार्य

कार्यशाला में प्राचार्य प्रोफेसर डा. चंद्रमोहन सिंह रावत ने कहा कि लैब से मिलने वाली जांच रिपोर्ट की क्वालिटी बढ़ने से रोगी के प्रभावी इलाज को लेकर चिकित्सक को भी सुविधा होगी। प्राचार्य प्रोफेसर डा. रावत ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला में मिले टिप्स के आधार पर माइक्रोबायोलाजी, पैथोलाजी और बायोकेमिस्ट्री तीनों विभाग को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना होगा।

मरीज के जांच पर्चे में बीमारी का विवरण भी पूर्ण लिखा जाए

श्रीनगर मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग की अध्यक्ष डा. विनीता रावत ने कहा कि बेस अस्पताल की तीनों लैब माइक्रोबायोलाजी, बायोकैमिस्ट्री और पैथोलाजी लैब से क्वालिटी जांच रिपोर्ट मिलने के लिए जरूरी है कि मरीज के जांच पर्चे में मरीज की बीमारी का विवरण भी पूर्ण रूप से लिखा जाए। बेस अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और ईएनटी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर डा. रविंद्र सिंह बिष्ट और बाल रोग विभाग के अध्यक्ष प्रो. ब्यास कुमार राठौर, एनेस्थीसिया विभाग के अध्यक्ष प्रो. अजय विक्रम, मेडिसन विभाग के अध्यक्ष प्रो. केएस बुटोला, नेत्र रोग विभाग के वरिष्ठ सर्जन डा. अच्युत नारायण पांडे के साथ ही अन्य विभागों के वरिष्ठ चिकित्सक और सभी लैब टेक्नीशियन और नर्सिंग स्टाफ भी इस प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल थे।

यह भी पढ़ें- यूपीईएस की छात्रवृत्ति मेधावियों के लिए होगी सहायक, 'ज्योति छात्रवृत्ति' व 'विजय छात्रवृत्ति' की शुरुआत पर बोले सीएम धामी

chat bot
आपका साथी