केदारनाथ में धरना दे रहे तीर्थपुरोहित की बिगड़ी तबीयत, एयर एंबुलेंस से पहुंचाया एम्स; तीन महीने से हैं आंदोलनरत

केदारनाथ में अर्धनग्न होकर देवस्थानम बोर्ड और केदारनाथ मास्टर प्लान के विरोध में धरना दे रहे तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी की अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्हें एम्स में भर्ती किया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 05:05 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 10:55 PM (IST)
केदारनाथ में धरना दे रहे तीर्थपुरोहित की बिगड़ी तबीयत, एयर एंबुलेंस से पहुंचाया एम्स; तीन महीने से हैं आंदोलनरत
केदारनाथ में धरना दे रहे तीर्थपुरोहित की बिगड़ी तबीयत, एयर एंबुलेंस से पहुंचाया एम्स; तीन महीने से हैं आंदोलनरत

देहरादून, जेएनएन। केदारनाथ धाम में 12 जून से अर्धनग्न होकर देवस्थानम बोर्ड और केदारनाथ मास्टर प्लान के विरोध में धरना दे रहे तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी की अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्हें पेट में दर्द की शिकायत हुई, जिसके बाद केदारसभा अध्यक्ष विनोद शुक्ला की शासन-प्रशासन को इसकी सूचना दी। एयर एंबुलेंस के जरिए तीर्थ पुरोहित को ऋषिकेश एम्स पहुंचाया गया। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल के मुताबिक संतोष त्रिवेदी का चिकित्सकों ने परीक्षण किया, तो उनको पथरी की शिकायत थी। यहां उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। दस दिन बाद उन्हें दोबारा परीक्षण के लिए बुलाया गया है। गौरतलब है कि, तीर्थपुरोहित त्रिवेदी  पिछले तीन महीने से केदारनाथ में धरना दे रहे हैं और एक ही समय भोजन ले रहे हैं। 

केदारनाथ धाम में देवस्थानम बोर्ड के साथ ही मास्टर प्लान के विरोध में तीर्थपुरोहितों का धरना सोमवार को भी जारी रहा। आचार्य संतोष त्रिवेदी करीब तीन महीने से धाम में प्रतिदिन अर्धनग्न अवस्था में धरना देते आ रहे हैं। उनके साथ तीर्थपुरोहित रमाकांत शर्मा भी ऋषिकेश पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें आपातकालीन वॉर्ड में भर्ती कराया गया है। वहीं, केदार सभा के अध्यक्ष विनेाद शुक्ला ने कहा कि सरकार उनकी मांगों की घोर अनदेखी कर रही है। देवस्थानम बोर्ड और मास्टर प्लान का जब तक निर्णय सरकार द्वारा वापस नहीं लिया जाता है, आंदोलन जारी रहेगा। 

उनका ये भी कहना है कि अगर सरकार इसी तरह उनकी अनदेखी करती है तो यह आंदोलन राष्ट्रीय स्तर पर ले जाया जाएगा। वहीं, आज धरना देने वालों में केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला, विमल तिवारी, रोशन तिवारी, पवन तिवारी, समीर कुमार, सौरभ शुक्ला, मुकेश तंगवान आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने किया उत्तराखंड सरकार का पिंडदान, जानिए क्या है मांगे

इससे पहले उन्होंने शनिवार को प्रदेश सरकार का पिंडदान किया। उन्होंने पूजा स्थल पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का फोटो लगाकर पिंडदान की प्रक्रिया पूरी की। साथ ही मंदाकिनी नदी के तट पर तर्पण भी दिया। इस दौरान केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा कि तीर्थ पुरोहित देवस्थानम बोर्ड और केदारनाथ मास्टर प्लान के विरोध में बीते तीन माह से आंदोलन कर रहे हैं। पर प्रदेश सरकार उनसे वार्ता तक के लिए तैयार नहीं है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में टीम त्रिवेंद्र का विस्‍तार, तीन खाली सीटों के लिए 46 विधायक दावेदार; पांच रह चुके हैं मंत्री

chat bot
आपका साथी