अब बिजली चोरी पर अंकुश लगाएगी ये तकनीकी, जानिए

अब इस तकनीकी के जरिए बिजली चोरी पर अंकुश लगाया जा सकता है। ऊर्जा निगम एलटी लाइनों के साथ ट्रांसफार्मरों व पोलों पर विशेष केमिकल की कोटिंग कराने पर से विचार कर रहा है।

By Edited By: Publish:Fri, 25 May 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 05:00 PM (IST)
अब बिजली चोरी पर अंकुश लगाएगी ये तकनीकी, जानिए
अब बिजली चोरी पर अंकुश लगाएगी ये तकनीकी, जानिए

देहरादून [जेएनएन]: बिजली चोरी और हादसे रोकने के लिए ऊर्जा निगम एलटी लाइनों के साथ ट्रांसफार्मरों व पोलों पर विशेष केमिकल की कोटिंग कराने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। एक कंपनी ने मुख्यालय में इसे लेकर प्रस्तुतीकरण भी दिया है। निदेशक परिचालन ने अधीक्षण अभियंता देहरादून (शहर) को कुछ स्थानों पर इस तकनीक का परीक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। अगर यह तकनीक कामयाब रही तो कंपनी से अनुबंध की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

दरअसल, बिजली से होने वाले हादसों को लेकर सरकार और शासन सख्त हैं। ऊर्जा निगम को हादसे रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं। पिछले महीने टिहरी के मरोड़ा गांव में पोल में करंट आने से दो बच्ची और एक बच्चा झुलसा था। इसमें एक बच्ची की मौत हो गई थी। वहीं, दो महीने पहले लामबगड़ में ट्रांसफार्मर की चपेट में आने से भी एक बच्चा झुलसा था। 10 दिन पहले चकराता क्षेत्र में भी लाइन पर काम करते वक्त स्वयं सहायता समूह के कर्मचारी की करंट से मौत हो गई थी। 

कंपनी के अधिकारियों ने प्रस्तुतीकरण देते हुए कहा कि लाइन पर कोटिंग करने के बाद करंट नहीं लगेगा और कोई कटिया डालकर चोरी भी नहीं कर सकता। इससे फाल्ट में भी कमी आएगी। क्योंकि, हवा चलने या लाइन पर टहनी गिरने से तारें आपस में टकराएंगी तो स्पार्किंग नहीं होगी। तर्क दिया कि कई राज्यों में वह यह काम कर चुके हैं, जहां एलटी लाइनों पर यह पूरी तरह सफल रहा है।

निदेशक परिचालन अतुल अग्रवाल ने बताया कि अधीक्षण अभियंता को कहा गया है कि वह कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक करें। विस्तृत रूप से जानें कि किन-किन केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और यह कारगर है भी या नहीं। सूत्रों की मानें तो अगले हफ्ते भीड़भाड़ वाले स्थान जैसे पलटन बाजार और स्कूलों के आस-पास प्रयोग के तौर पर कोटिंग कराई जाएगी। इसके बाद यूपीसीएल अधिकारी अपने स्तर से करंट की जांच कराएंगे।

यह भी पढ़ें: जीआइसी के वैज्ञानिक बताएंगे यहां बनेगी कितनी बड़ी झील

यह भी पढ़ें: इस उपग्रह पर है पृथ्वी से ज्यादा पानी, सौ किलोमीटर ऊंचे हैं फव्वारे 

chat bot
आपका साथी