Coronavirus: दुकानदार के संक्रमित होने से कचहरी में अफरा-तफरी, अधिवक्ता सतर्क Dehradun News

न्यायालय के समीप फोटो स्टेट करने वाले दुकानदार के कोरोना संक्रमित पाए जाने से यहां रोजाना आने वाले अधिवक्ताओं समेत न्यायिक कार्य से जुड़े अन्य लोगों में दहशत का माहौल है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Fri, 12 Jun 2020 10:14 AM (IST) Updated:Fri, 12 Jun 2020 10:14 AM (IST)
Coronavirus: दुकानदार के संक्रमित होने से कचहरी में अफरा-तफरी, अधिवक्ता सतर्क Dehradun News
Coronavirus: दुकानदार के संक्रमित होने से कचहरी में अफरा-तफरी, अधिवक्ता सतर्क Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। न्यायालय के समीप फोटो स्टेट करने वाले दुकानदार के कोरोना संक्रमित पाए जाने से यहां रोजाना आने वाले अधिवक्ताओं समेत न्यायिक कार्य से जुड़े अन्य लोगों में दहशत का माहौल है। इसको लेकर कल पूरे दिन कोर्ट परिसर में अफरा-तफरी रही। 

अधिवक्ताओं के विभिन्न वाट्सएप ग्रुप में यह मैसेज आग की तरह फैल गया। बार एसोसिएशन ने सभी अधिवक्ताओं से कहा है कि जो भी उक्त दुकानदार के संपर्क में आया हो, वह होम क्वारंटाइन हो जाए या अपना कोविड टेस्ट कराए।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनमोहन कंडवाल ने बताया कि सभी अधिवक्ताओं से यह भी कहा गया है कि आवश्यक कार्य होने पर ही अदालत आएं। मास्क, ग्लव्स, सेनिटाइजर का इस्तेमाल आवश्यक रूप से करें। उन्होंने बताया, पुलिस से कहा जाएगा कि कोर्ट के बाहर गलत ढंग से वाहनों को पार्क किया जा रहा है। उसे व्यवस्थित करवाया जाए।

बताया जा रहा है कि उक्त दुकान से भारी संख्या में कागजों के फोटो स्टेट कोर्ट के अंदर भी जाते हैं। रजिस्ट्री टाइपिंग से लेकर फोटो स्टेट का काम अधिकतर इसी दुकान से होता था। इन हालात में अब कोर्ट पहुंचने वाले अधिवक्ताओं की संख्या में कमी आने की आशंका जताई जा रही है।

पुलिस ने शुरू की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, आसपास की दुकानें बंद

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि दुकानदार के संपर्क में आने वाले लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है। संक्रमित व्यक्ति संयुक्त परिवार में रहता है। वहीं, दुकान में काम करने वाले कर्मचारी भी हैं। दुकानदार का घर मोहिनी रोड पर है। इसके चलते मोहिनी रोड का कुछ क्षेत्र को सील किया जा रहा है। एहतियातन अगल-बगल की पांच-छह दुकानों को भी बंद करवा दिया गया है। दुकानों को सेनिटाइज करवाया जाएगा।

संक्रमित दुकानदार की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी चुनौती

पुलिस के लिए कोरोना संक्रमित दुकानदारी की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करना किसी चुनौती से कम नहीं है। क्योंकि, दुकान में न सिर्फ पुलिसकर्मी और अधिवक्ता, बल्कि बाहर के लोग भी फोटो स्टेट करवाने आते थे। पुलिस कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए बार एसोसिएशन का सहयोग ले सकती है।

मोहिनी रोड का एक हिस्सा बना कंटेनमेंट जोन

कचहरी व कलेक्ट्रेट के बाहर फोटो कॉपी की दुकान चलाने वाले व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद मोहिनी रोड का एक हिस्सा सील कर दिया गया है। संबंधित व्यक्ति इसी क्षेत्र में रहता है, लिहाजा खतरे की अधिकता को देखते हुए जिलाधिकारी ने सीलिंग आदेश जारी कर दिए। अब दून में कंटेनमेंट जोनों की कुल संख्या 21 हो गई है। 

मोहिनी रोड निवासी में कोरोना का संक्रमण पाए जाने के बाद आसपास की तीन-चार दुकानों को भी बंद करा दिया गया है। बताया गया कि इस बीच संक्रमित व्यक्ति ने यहां से सामान खरीदा था। 

जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार मोहिनी के उस भाग को सील किया गया है, जिसके पूरब में विजय जगवाण का घर, पश्चिम में अवधेश चौधरी का घर, उत्तर में 16बी नंबर का घर व दक्षिण में दीपक मित्तल अपार्टमेंट है। 

अग्रिम आदेश तक सील किए गए क्षेत्र से कोई भी व्यक्ति बाहरी क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा। यहां दैनिक वस्तुओं की आपूर्ति जिला प्रशासन मोबाइल वैन के जरिये कराएगा। सामान खरीदने के लिए भी परिवार का एक सदस्य घर से बाहर निकल पाएगा।

होटल-रेस्तरां, धार्मिक स्थल खोले तो खैर नहीं

दून नगर निगम क्षेत्र समेत कैंट बोर्ड क्लेमेनटाउन व गढ़ी कैंट बोर्ड क्षेत्र में होटल-रेस्तरां, धार्मिक स्थलों, मॉल, वेडिंग प्वाइंट आदि को खोलने की मनाही है। इसके बाद भी कुछ प्रतिष्ठानों को खोलने की शिकायत मिल रही है। इसका संज्ञान लेते हुए डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कार्रवाई की चेतावनी दी है।

जारी प्रेस बयान में जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की गाइडलाइन के अनुरूप दून में जो प्रतिबंध जारी रखे गए हैं, उनका उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि प्रतिबंध की श्रेणी वाला कोई प्रतिष्ठान खुला पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कंटेनमेंट जोन में सभी तरह की गतिविधियां बंद की गई हैं। लिहाजा, ऐसे क्षेत्रों में अधिक चौकसी बरतने के आदेश दिए गए हैं। 

मेगा मार्ट में घूमता मिला होम क्वारंटाइन व्यक्ति

पटना से दून आया एक व्यक्ति होम क्वारंटाइन का उल्लंघन कर विशाल मेगा मार्ट पहुंच गया। डालनवाला कोतवाली पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इंस्पेक्टर मणिभूषण श्रीवास्तव ने बताया कि वाजिद हुसैन निवासी एकता एवेन्यू डालनवाला चार जून को पटना से देहरादून आया था। 

उसे 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया गया था। पता चला कि वह घर से बाहर है। पुलिस वाजिद के घर पहुंची तो पता चला कि वह राजपुर रोड स्थित विशाल मेगा मार्ट गया हुआ है। आस-पड़ोस के लोगों ने पुलिस को बताया कि वाजिद अक्सर बाहर घूमता रहता है। पुलिस ने उसे घर पहुंचाया और बाहर न निकलने की सख्त हिदायत दी। 

शहर से बाहर दफनाए जाएं कोरोना संक्रमितों के शव

मुस्लिम समुदाय ने प्रशासन को पत्र भेजकर कोरोना संक्रमितों के पार्थिव शरीर को चंदरनगर के कब्रिस्तान की बजाय शहर से बाहर दफनाने की मांग की है। इसको लेकर मुस्लिक पार्क में तंजीमे रहनुमाई मिल्लत और शहर की मस्जिद प्रंबंधक समिति की बैठक हुई। तंजीमे रहनुमाई मिल्लत के केंद्रीय अध्यक्ष लताफत हुसैन ने कहा कि इसके लिए शहर से बाहर कब्रिस्तान बनाया जाए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में फिर सुधरने लगी कोरोना डबल होने की दर

जिलों से आरोग्य सेतु से संबंधित सूचना मांगी

स्वास्थ्य महकमे ने सभी जिलों को आयोग्य सेतु एप से जुड़े लोगों की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। एनएचएम के अपर निदेशक एवं चीफ ऑपरेशनल ऑफिसर डॉ. अभिषेक त्रिपाठी की ओर से इस संदर्भ में सभी जिला अधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। उन्होंने सभी जिलों को आरोग्य सेतु एप से जुड़े लोगों का ब्योरा नेशनल पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कोरोना टेस्ट, क्वारंटाइन के बारे में भी सूचना अपलोड करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: सफाई कर्मियों का होगा कोरोना टेस्ट, नगर निगम ने दी मंजूरी

chat bot
आपका साथी