शीतकालीन अवकाश में भी बच्चों को पढ़ा रहे हैं शिक्षक, जानिए

कुछ ऐसे शिक्षक भी हैं, जो छुट्टियों में भी छात्र-छात्राओं को पढ़ाकर उनका भविष्य संवार रहे हैं। शिक्षक छात्रों की कक्षाएं संचालित कर बोर्ड की तैयारी करा रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 03:57 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 08:39 PM (IST)
शीतकालीन अवकाश में भी बच्चों को पढ़ा रहे हैं शिक्षक, जानिए
शीतकालीन अवकाश में भी बच्चों को पढ़ा रहे हैं शिक्षक, जानिए

विकासनगर, जेएनएन। अधिकांश स्कूलों में शिक्षा का स्तर किस कदर घटता जा रहा है। यह बात किसी से छिपी नहीं है। इसके लिए जहां शिक्षकों की कमी जिम्मेदार है, तो वहीं जो शिक्षक तैनात हैं, वे भी पढ़ाने पर कुछ खास रूचि नहीं दिखाते हैं। इन सबके बीच कुछ ऐसे शिक्षक भी हैं, जो छुट्टियों में भी छात्र-छात्राओं को पढ़ाकर उनका भविष्य संवार रहे हैं। श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर के शिक्षक इन दिनों शीतकालीन अवकाश में भी छात्रों की कक्षाएं संचालित कर बोर्ड की तैयारी करा रहे हैं।

एसजीआरआर इंटर कॉलेज सहसपुर में सामान्यत: करीब परिवारों से छात्र छात्राएं पढ़ने आते हैं, जो बाहर ट्यूशन के लिए मोटी रकम भी नहीं दे पाते हैं। ऐसे बच्चों के भविष्य के प्रति यह स्कूल सजग है। स्कूल के प्रधानाचार्य रविंद्र सैनी, विज्ञान शिक्षक सुरेंद्र मदान, गणित शिक्षक कांता कंडारी, अंग्रेजी शिक्षक सत्यपाल सिंह, रूबी चौहान, संजीदा, फातिमा, कुमारी रजनी, अंशु बंसल इन दिनों कक्षा दस व 12 के छात्र-छात्राओं को शीतकालीन अवकाश में भी पढ़ा रहे हैं। 

कॉलेज में शीतकालीन अवकाश में भी अंग्रेजी, विज्ञान, गणित विषयों की अतिरिक्त कक्षाएं संचालित कर छात्रों का भविष्य संवार रहे हैं। यह अतिरिक्त कक्षाएं हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को देखकर चलाई जा रही हैं। इस बीच जागरूक बच्चे तो स्कूल आ रहे हैं, लेकिन कई बच्चे आ ही नहीं रहे। जिनको भेजने के लिए शिक्षक अभिभावकों से फोन आग्रह कर रहे हैं। इतना ही नहीं शिक्षक घर घर जाकर भी अभिभावकों को अपने पाल्य के प्रति सजग रहने की अपील कर रहे हैं। प्रधानाचार्य स्वयं छात्रों को अंग्रेजी पढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जौनसार की बेटी नैन्सी ने अंतरराष्ट्रीय फलक पर बनाई पहचान

यह भी पढ़ें: लाखों का पैकेज छोड़ इस युवक ने गरीबों के लिए खोला दवा बैंक

chat bot
आपका साथी