उत्तराखंड में ऊर्जा समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश करेगी टाटा संस कंपनी

टाटा संस कंपनी ने उत्तराखंड में आतिथ्य ऊर्जा व इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई है। उन्होंने पर्यटन के लिए टिहरी झील को विकसित करने की बात कही है।

By Edited By: Publish:Thu, 19 Dec 2019 08:22 PM (IST) Updated:Fri, 20 Dec 2019 08:22 AM (IST)
उत्तराखंड में ऊर्जा समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश करेगी टाटा संस कंपनी
उत्तराखंड में ऊर्जा समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश करेगी टाटा संस कंपनी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। देश की प्रतिष्ठित टाटा संस कंपनी ने उत्तराखंड में आतिथ्य, ऊर्जा व इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई है। उन्होंने पर्यटन के लिए टिहरी झील को विकसित करने की संभावनाओं पर भी विचार करने की बात कही है। टाटा संस ने राज्य में कौशल एवं परीक्षण सेंटर विकसित करने की संभावना भी जताई है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुंबई में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस एंड एयारोस्पेस, टाटा संस के अध्यक्ष बनमाली अग्रवाल समेत अन्य पदाधिकरियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से ईज ऑफ डूईंग बिजनेस की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। उत्तराखंड के अधिकारियों ने पर्यटन, ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिए। इसके बाद टाटा ने प्रदेश के सभी जिलों में होम स्टे, बिजनेस होटल, स्पा आदि क्षेत्र में काम करने की रुचि जताई।

टाटा पावर ने माइक्रो ग्रिड सोल्युशन के माध्यम से विद्युत वितरण प्रणाली में सहयोग का प्रस्ताव दिया ताकि 2023 तक नवीकरणीय ऊर्जा से 50 प्रतिशत ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जा सके। टाटा पावर ने राज्य में सोलर पंप के निर्माण में संभावनाएं देखने की भी बात कही।

यह भी पढ़ें: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, पहाड़ों में सौर ऊर्जा पर हुआ 800 करोड़ निवेश

 टाटा एडवांस सिस्टम ने राज्य में ड्रोन टेस्टिंग का एक्सीलेंस सेंटर विकसित करने में सहभागिता की संभावना पर काम करेगी। बैठक में प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार, सचिव दिलीप जावलकर, राधिका झा व निदेशक आइटीडीए अमित सिन्हा के अलावा टाटा संस की विभिन्न कंपनियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।  

यह भी पढ़ें: स्थानीय उत्पादों को पहचान दिलाएगा दून हाट, पहाड़ी व्यंजनों का भी उठा सकेंगे लुत्फ

chat bot
आपका साथी