डीबीएस में ढाई हजार छात्रों की आंतरिक परीक्षा छूटी, ये है वजह

डीबीएस और डीएवी पीजी कॉलेज में छात्रों ने जमकर हंगामा किया। डीबीएस में करीब ढाई हजार छात्रों की आंतरिक परीक्षा छूट गर्इ।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 06:42 PM (IST)
डीबीएस में ढाई हजार छात्रों की आंतरिक परीक्षा छूटी, ये है वजह
डीबीएस में ढाई हजार छात्रों की आंतरिक परीक्षा छूटी, ये है वजह
देहरादून, [जेएनएन]: डीबीएस पीजी कॉलेज में छात्रसंघ ने बीए और बीएससी का स्पेशल परीक्षा परिणाम अभी तक घोषित नहीं किए जाने के विरोध में जमकर हंगामा किया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने आंतरिक परीक्षा का भी बहिष्कार कइया। जिससे बीए, बीएससी, एमए और एमएससी के ढाई हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा नहीं दे पाए। उधर, प्राचार्य डा. एके बियानी ने आंतरिक परीक्षा न होने की जानकारी विवि प्रशासन को दे दी है। 
डीबीएस कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष मनवीर सिंह नेगी ने बताया कि कॉलेज में बीए और बीएससी के चार सेमेस्टर की स्पेशल बैक परीक्षा का अभी तक परिणाम घोषित नहीं किया गया है। ऊपर से विवि ने सोमवार से आंतरिक परीक्षाएं शुरू कर दी हैं। जिन छात्रों की पहले हुई परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, वह आतंरिक परीक्षा से वंचित हो गए हैं। सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी नहीं बढ़ाई गई, जिससे छात्रों में रोष है।
उन्होंने गढ़वाल विवि पर छात्रों की अनदेखी का आरोप लगाया। कहा कि विवि छात्र हित को देखते हुए जल्द व्यवस्थाओं में सुधार करे, वरना छात्र सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे। छात्रसंघ ने प्राचार्य को ज्ञापन सौंप आंतरिक परीक्षा के बहिष्कार का ऐलान किया और सुबह 10 बजे कोई भी परीक्षा कक्ष नहीं खुलने दिया। इस दौरान छात्र संघ महासचिव शिवम जोशी, उपाध्यक्ष श्रुति चौहान, अजय नेगी, रोहन जोशी, अमित चौहान आदि मौजूद रहे। 
उधर, प्राचार्य डॉ. एके बियानी ने कहा कि स्पेशल बैक परीक्षा परिणाम अभी तक जिन छात्रों का नहीं आया है, उनकी संख्या 70 से 80 के करीब है। जबकि सोमवार को कॉलेज में बीए, बीएससी, एमए व एमएसी के ढाई हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने आंतरिक परीक्षा का पहला पेपर देना था, जो छात्रों के हंगामे के कारण नहीं हो पाया। जबकि आंतरिक परीक्षा के तीस अंक वार्षिक परीक्षा परिणाम में जुड़ते हैं। 
डीएवी में छात्रों ने प्राचार्य कक्ष में जड़ा ताला 
डीएवी पीजी कॉलेज छात्रसंघ ने परीक्षा फार्म और परीक्षा कार्यक्रम को लेकर सोमवार को प्राचार्य का घेराव किया। प्राचार्य ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन छात्रों ने प्राचार्य कक्ष में रखी कुर्सियां और मेज पर रखा सामान पलट दिया। गुस्साए छात्रों ने प्राचार्य के कक्ष पर ताला जड़ दिया। इसके बाद छात्रों ने दफ्तर के सामने कॉलेज प्रशासन और गढ़वाल विश्वविद्यालय के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 
छात्र संघ महासचिव शूरवीर चौहान ने कहा कि देहरादून के अशासकीय कॉलेजों के कई छात्र अभी सेमेस्टर परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं, लेकिन गढ़वाल विवि ने परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। छात्र परीक्षा फार्म न भर पाने का मुख्य कारण समय पर परिणाम जारी न होना और अंकतालिकाओं में गलतियां हैं। 
उधर, प्राचार्य डा. अजय सक्सेना ने कहा कि डीएवी कॉलेज के स्नातक एवं स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 13 व 14 नवंबर को सेमेस्टर व स्पेशल बैक परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी गई है। छात्र गढ़वाल विवि के पोर्टल पर इन दो दिनों में परीक्षा आवेदन फार्म भरें। सोमवार को छात्रों के हंगामे के बाद गढ़वाल विवि की प्रभारी कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल व कुलसचिव डॉ.एके झा से संपर्क कर यह तिथि बढ़ाई गई।
chat bot
आपका साथी