डीएवी में सुविधाओं को लेकर छात्र नेताओं का हंगामा

बुनियादी सुविधाओं के नाम पर पूर्व व वर्तमान छात्र संघ नेताओं ने शुक्रवार को प्राचार्य कक्ष में जमकर हंगामा किया। छात्रों ने सुविधाओं की मांग करते हुए प्राचार्य का घेराव किया और कार्यालय में तालाबंदी का भी प्रयास किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 10:20 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 10:20 PM (IST)
डीएवी में सुविधाओं को लेकर छात्र नेताओं का हंगामा
डीएवी में सुविधाओं को लेकर छात्र नेताओं का हंगामा

जागरण संवाददाता, देहरादून: बुनियादी सुविधाओं के नाम पर पूर्व व वर्तमान छात्र संघ नेताओं ने शुक्रवार को डीएवी पीजी कॉलेज में जमकर हंगामा काटा। छात्र नेताओं ने प्राचार्य का उनके कक्ष में घेराव किया और बाहर से तालाबंदी की भी कोशिश की। साथ ही जल्द कॉलेज में सुविधाएं उपलब्ध न कराने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी है। प्राचार्य ने कॉलेज में सुविधाएं बढ़ाने का आश्वासन दिया।

छात्र नेताओं ने तर्क दिया कि जानकारी मिली है कि कॉलेज प्रशासन नैक ग्रेड की तैयारी कर रहा है, जबकि कॉलेज में बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। हंगामा बढ़ता देख कॉलेज परिसर में अन्य टीचर भी मौके पर पंहुच गए और उन्होंने छात्र नेताओं को समझाने का प्रयास किया। प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने भी अपने कक्ष से निकलकर छात्र नेताओं के साथ पूरे परिसर का मुआयना किया। इस दौरान सभी शौचालयों का निरीक्षण किया गया। जिम, पुस्तकालय, कॉलेज डिस्पेंसरी आदि को भी छात्र नेताओं ने प्राचार्य को दिखाया। उन्होंने छात्रों को बताया कि कॉलेज प्रशासन सभी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। जैसे-जैसे ग्रांट मिलेगी वैसे-वैसे विकास कार्य करवाए जाएंगे। छात्रों नेताओं ने चेताया कि वह आगे भी नैक का विरोध करते रहेंगे। विरोध करने वालों में वर्तमान छात्र संघ अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बिष्ट, महासचिव शूरवीर सिंह चौहान, सचिव कपिल शर्मा, पूर्व अध्यक्ष शुभम सिमल्टी, आशीष रावत आदि मौजूद रहे।

-------------

'नैक ग्रेड का कड़ा विरोध किया जाएगा। इस बारे में प्राचार्य को अवगत करवा दिया गया है। कॉलेज में शौचालय बदहाल हैं। जिम की हालत दयनीय है। मेडिकल की सुविधा नहीं है। आखिर छात्रों को बुनियादी सुविधा मुहैया करवाने की जिम्मेदारी किसकी है। कॉलेज प्रबंधन पहले छात्र हितों की रक्षा करे। इसके बाद अन्य कार्यो पर ध्यान दिया जाए।'

-राहुल कुमार, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष डीएवी 'पिछले पांच सालों से डीएवी कॉलेज नैक ग्रेड से बाहर है, जिससे प्रतिवर्ष कॉलेज को रूसा व यूजीसी से मिलने वाली करोड़ों की ग्रांट से वंचित रहना पड़ रहा है। कॉलेज को नैक ग्रेडिंग के बाद जो धनराशि मिलेगी उसे विकास कार्यो पर खर्च किया जाएगा। नैक को लेकर कई स्तरों पर तैयारियां चल रही हैं। छात्र नेताओं को विरोध के बजाए कॉलेज का साथ देना चाहिए।'

- डॉ. अजय सक्सेना, प्राचार्य, डीएवी

chat bot
आपका साथी