भेजिए नवजात की सेल्फी और उठाए सरकार की इस योजना का लाभ

उत्तराखंड सरकार ने एक अनोखी पहल की है। इसके तहत नवजात बेटी के साथ सेल्फी भेजने पर संबंधित परिवार को वैष्णवी किट मिलेगी, जिसमें बेटी के तत्काल उपयोग की वस्तुएं शामिल होंगी।

By raksha.panthariEdited By: Publish:Tue, 19 Sep 2017 07:34 PM (IST) Updated:Tue, 19 Sep 2017 08:48 PM (IST)
भेजिए नवजात की सेल्फी और उठाए सरकार की इस योजना का लाभ
भेजिए नवजात की सेल्फी और उठाए सरकार की इस योजना का लाभ

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत सरकार एक और पहल करने जा रही हैं। इसके तहत नवजात बेटी के साथ सेल्फी खींचकर भेजने पर संबंधित परिवार को मिलेगी वैष्णवी किट, जिसमें शामिल होंगी बेटी के तत्काल उपयोग की वस्तुएं। साथ ही सरकार उस परिवार को बाकायदा बधाई संदेश भी भेजेगी। देहरादून से हरिद्वार तक साइकिल यात्रा कर बेटी बचाओ का संदेश देने वाली महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य यह पहल करने जा रही हैं। योजना को नाम दिया गया है वैष्णवी। वह कहती हैं कि योजना के तहत लाभार्थी परिवार को वैष्णवी कार्ड देकर विभिन्न योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। साथ ही माता-पिता का बीमा भी होगा। 

वैष्णवी योजना के लिए मुख्यमंत्री की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग इसे अंतिम रूप देने में जुटा है। विभागीय मंत्री रेखा आर्य के अनुसार योजना में एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही नजदीकी सरकारी अस्पतालों का सहयोग लिया जाएगा। किसी भी परिवार में बेटी के जन्म लेने पर परिजन उसके साथ सेल्फी खींचकर भेजेंगे। इसके लिए नोडल सेंटर तैयार किए जा रहे हैं, जिनका टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। सेल्फी मिलते ही सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। संबंधित परिवार को बधाई संदेश दिया जाएगा कि उसने बेटी नहीं बल्कि सृष्टि को जन्म दिया है। 

राज्यमंत्री आर्य के अनुसार टोल फ्री नंबर पर नवजात के टीकाकरण से लेकर किसी भी परेशानी से निबटने की व्यवस्था की जाएगी। टोल फ्री नंबर पर मैसेज भेजने पर तत्काल डॉक्टर अथवा एएनएम वहां पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को गति देने के मद्देनजर योजना की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं। जल्द ही इसे लांच किया जाएगा। 

वैष्णवी की खास बातें 

-महिला एवं बाल विकास विभाग जारी करेगा टोल फ्री नंबर, बेटी का जन्म होने पर परिजन सेल्फी खींचकर भेजेंगे 

-24 घंटे के भीतर एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा नजदीकी सरकारी अस्पताल से कर्मचारी पहुंचेगा लाभार्थी के पास 

-लाभार्थी के साथ कर्मचारी एक सेल्फी लेकर नोडल अधिकारी को भेजेंगे 

-इसके बाद मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री का आएगा फोन पर आएगा बधाई संदेश 

-फिर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थी को सौंपेगी एक वैष्णवी किट और नए कपड़े 

 यह भी पढ़ें: दीपावली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा नए वेतन का तोहफा

यह भी पढ़ें: सीएम का अधिकारियों को निर्देश, समय पर हल की जाएं जनसमस्याएं

chat bot
आपका साथी