संकट में आई जसपुर नपा अध्यक्ष की कुर्सी

दो निकायों की मतदाता सूची में नाम दर्ज होने के मामले में घिरी जसपुर नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष मुमताज बेगम की कुर्सी संकट में है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 09:53 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 06:11 AM (IST)
संकट में आई जसपुर नपा अध्यक्ष की कुर्सी
संकट में आई जसपुर नपा अध्यक्ष की कुर्सी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: दो निकायों की मतदाता सूची में नाम दर्ज होने के मामले में घिरी जसपुर नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष मुमताज बेगम की कुर्सी संकट में है। राज्य निर्वाचन आयोग ने जसपुर की मतदाता सूची से उनका नाम हटाने के संबंध में भेजी गई ऊधमसिंहनगर के जिलाधिकारी की संस्तुति पर स्वीकृति दे दी है। इस प्रकरण में अब फैसला जिलाधिकारी को लेना है। यदि जसपुर की मतदाता सूची से नपा अध्यक्ष का नाम विलोपित होता है तो उनका निर्वाचन रद हो सकता है।

ऊधमसिंहनगर जिले के अंतर्गत नगर पालिका परिषद जसपुर की अध्यक्ष का नाम जसपुर के अलावा नगर पंचायत इस्लामनगर की मतदाता सूची में भी दर्ज है। यह शिकायत पूर्व में राज्य निर्वाचन आयोग से हुई थी। इस पर आयोग ने डीएम ऊधमसिंहनगर को परीक्षण कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए थे। हाल में यह रिपोर्ट आयोग को मिली।

रिपोर्ट में एसडीएम जसपुर से कराई गई जांच का हवाला देते हुए बताया गया कि नगर पालिका अधिनियम के तहत जसपुर नगर पालिका की अध्यक्ष को 2018 में जसपुर की निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज कराने से पहले नगर पंचायत इस्लामनगर की मतदाता सूची से अपना नाम विलोपित कराना था। बावजूद इसके आज तक विधिवत रूप से उनका नाम इस्लामनगर की मतदाता सूची से विलोपित नहीं हुआ है। इसका कोई विधिक एवं प्रमाणिक साक्ष्य भी प्रस्तुत नहीं किया गया। रिपोर्ट में नपा अध्यक्ष समेत पांच लोगों के नाम जसपुर की मतदाता सूची से विलोपित करने की संस्तुति की गई। आयोग ने इस पर मंथन के बाद स्वीकृति दे दी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट ने इसकी पुष्टि की।

chat bot
आपका साथी