औली में स्कीइंग चैंपियनशिप की तैयारियां तेज

विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा केंद्र औली में अगले साल 15 से 21 जनवरी तक होने वाली स्कीइंग चैंपियनशिप के लिए सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 28 Nov 2017 04:19 PM (IST) Updated:Tue, 28 Nov 2017 10:49 PM (IST)
औली में स्कीइंग चैंपियनशिप की तैयारियां तेज
औली में स्कीइंग चैंपियनशिप की तैयारियां तेज

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: चमोली जिले में तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा केंद्र औली में अगले साल 15 से 21 जनवरी तक होने वाली स्कीइंग चैंपियनशिप के लिए सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस कड़ी में विंटर गेम्स फेडरेशन से चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों को आंमत्रित करने का अनुरोध किया गया है। वहीं, आयोजन के लिए विभिन्न कार्यों के मद्देनजर कार्यों के सिलसिले में कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जा रहा है।

इंटरनेशनल फेडरेशन आफ स्की रेस की ओर से औली में स्कीइंग चैंपियनशिप की हरी झंडी मिलने के बाद सरकार ने इस आयोजन की तिथि निर्धारित करने के साथ ही विंटर गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया को भी सूचना भेज दी है।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर के मुताबिक फेडरेशन से आग्रह किया गया है कि वह खिलाड़ि‍यों को आमंत्रण देना प्रारंभ कर दे, ताकि इस आयोजन में देश-विदेश के खिलाड़ी शिरकत कर सकें। यही नहीं, स्कीइंग चैंपियनशिप के लिए औली में विभिन्न तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं।

इसके तहत निर्माण कार्यों के साथ ही स्नो मेकिंग मशीन के रखरखाव का कार्य किया जाना है। उन्होंने बताया कि इन कार्यों के लिए धन की व्यवस्था की जानी है। जिसे देखते हुए प्रस्ताव आने वाली कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा।

वहीं, माना जा रहा है कि सरकार के पास अभी इन कार्यों के लिए ओपन टेंडर आमंत्रित करने का समय नहीं है। ऐसे में सीमित कंपनियों का चयन कर उनसे ही कार्य कराया जाएगा। वहीं, स्नो मशीन का रखरखाव भी वही कंपनी कर सकती है, जिससे इसे क्रय किया गया है। इसके लिए एकल टेंडर होना है। इसके लिए कैबिनेट की मंजूरी लेना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: औली में स्कीइंग प्रतियोगिता 15 से 21 जनवरी तक

यह भी पढ़ें: औली में एफआइएस रेस को सरकार ने कसी कमर

यह भी पढ़ें: औली में विंटर गेम्स के लिए सरकार तैयार: सतपाल महाराज

chat bot
आपका साथी