Move to Jagran APP

औली में एफआइएस रेस को सरकार ने कसी कमर

औली में 'फेडरेशन आफ इंटरनेशनल स्कीइंग (एफआइएस) रेस-2018' के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिहं रावत ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंथन किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 10:38 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2017 04:37 AM (IST)
औली में एफआइएस रेस को सरकार ने कसी कमर
औली में एफआइएस रेस को सरकार ने कसी कमर

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा केंद्र औली में 15 से 21 जनवरी तक प्रस्तावित 'फेडरेशन आफ इंटरनेशनल स्कीइंग (एफआइएस) रेस-2018' के आयोजन के लिए राज्य सरकार ने कसरत तेज कर दी है। इस सिलसिले में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिहं रावत ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंथन किया। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड के खिलाड़ि‍यों का प्रवेश शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों को जो भी स्थल विकसित किए जा रहे हैं, उनमें दीर्घकालिक योजनाओं का भी खास ख्याल रखा जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सुविधाओं और उपकरणों के रखरखाव के लिए आवश्यक है कि ऐसे स्थलों पर वर्षभर छोटे-बड़े आयोजन होते रहें। पर्यटन विकास के साथ ही ऐसे अवसरों का उपयोग स्थानीय आर्थिकी संवारने और प्रतिभाओं को आगे लाने में किया जाना चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि एफआइएस रेस का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के आयोजन से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि दीर्घकालीन योजनाएं बनाकर ही पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा, ताकि राज्य में शीतकालीन खेलों का समय-समय पर आयोजन हो सके। पर्यटन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने एफआइएस रेस के आयोजन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव एस.रामास्वामी, विंटर गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष कर्नल जेएस ढिल्लन, पूर्व डीआइजी आइटीबीपी एसपी चमोली, एसएस पांगती, डीएम चमोली आशीष जोशी व एसपी तृप्ति भट्ट आदि मौजूद थे।

एफआइएस को अभी ये होने हैं कार्य

-औली में विभिन्न स्लोप की मरम्मत

-विभिन्न आयोजन समितियों का गठन

-उपकरणों की खरीदारी

-जोशीमठ-औली रोड की मरम्मत

-विभिन्न समितियों का गठन

-जीएमवीएन से रोपवे, स्कीलिफ्ट व चेयरकार के सुरक्षा प्रमाणपत्र

 यह भी पढ़ें: कुंजवाल ने बोला भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार पर हमला 

यह भी पढ़ें: जय शाह कंपनी की दो सिटिंग जज करें जांच: राज बब्बर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.