देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच चलेंगी शटल ट्रेन, जानिए

रेल मंत्री पीयूष गोयल और प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के बीच सोमवार को दिल्ली में हुई बैठक में महाकुंभ के मद्देनजर कई निर्णय लिए गए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 12:47 PM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 12:47 PM (IST)
देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच चलेंगी शटल ट्रेन, जानिए
देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच चलेंगी शटल ट्रेन, जानिए

देहरादून, राज्य ब्यूरो। हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों में जुटी राज्य सरकार को रेल मंत्रालय से कई सौगात मिली हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल और प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के बीच सोमवार को दिल्ली में हुई बैठक में महाकुंभ के मद्देनजर कई निर्णय लिए गए। कैबिनेट मंत्री कौशिक के मुताबिक तय हुआ कि महाकुंभ के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए देहरादून, लक्सर व हरिद्वार के बीच 10-10 मिनट के अंतराल में शटल ट्रेन संचालित की जाएगी। हरिद्वार में लालपुल के पास रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण को सहमति दी गई। इसके अलावा रेल मंत्री ने ऋषिकेश-हरिद्वार रेलवे ट्रैक को डबल ट्रैक बनाने को स्वीकृति देते हुए इसके लिए फास्ट ट्रैक सर्वे कराने के निर्देश दिए।

शहरी विकास मंत्री कौशिक के अनुसार बैठक के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आश्वस्त किया कि प्रयागराज कुंभ से अधिक सुविधाएं हरिद्वार महाकुंभ में मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि बैठक में महाकुंभ मेले के कार्यों में समन्वय के लिए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी नीरज शर्मा को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि मेला प्रशासन और रेलवे के मध्य समन्वय को समिति भी गठित की गई। यह समिति 17 सितंबर को संयुक्त निरीक्षण करेगी और 23 सितंबर को हरिद्वार में बैठक करेगी।

कैबिनेट मंत्री कौशिक के अनुसार उन्होंने बैठक के दौरान रेल मंत्री को बताया कि महाकुंभ में क्राउड मैनेजमेंट और बेहतर यातायात प्लान के तहत श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा पर खास फोकस रहेगा। कुंभ मेलाधिकारी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि हरिद्वार में पुरषार्थी मार्केट से निर्मला छावनी और प्लेटफार्म संख्या से एक रेलवे रेस्ट हाउस तक फुटओवर ब्रिज की जरूरत है। इसके अलावा ऋषिकेश रेलवे स्टेशन, ज्वालापुर, रायवाला, मोतीचूर में भी एक-एक फुट ओवर ब्रिज बनना जरूरी है। रेलवे स्टेशन रायवाला, लक्सर, ज्वालापुर फाटक, टिबड़ी फाटक पर अंडर पास, रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म व शौचालय से संबंधित मसले भी रखे गए। उन्होंने रेल मंत्री को बताया कि यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में सेक्टर, थाना, खोया-पाया केंद्र में टिकट बुकिंग काउंटर भी बनेंगे। रेलवे स्टेशनों पर मल्टी लाइट डिस्पले लगाई जाएंगी। बैठक में शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली, मेलाधिकारी दीपक रावत, आईजी मेला संजय गुंज्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी, पुलिस अधीक्षक मनोज कत्याल, मेला ओएसडी महेश शर्मा आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: नवंबर से फरवरी तक नैनी-दून और देहरादून एक्सप्रेस का संचालन रद NAINITAL NEWS

वाटर एंबुलेंस व फ्लोटिंग डिवाइस प्लेटफार्म

शहरी विकास मंत्री कौशिक के अनुसार उन्होंने केंद्रीय जहाजरानी राज्यमंत्री मनसुख मांडविया से भी मुलाकात कर विभिन्न मसलों पर चर्चा की। कौशिक ने बताया कि केंद्रीय राज्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि कुंभ मेले के दौरान ऋषिकेश से हरिद्वार के लिए वाटर एंबुलेंस चलाई जाएगी। गंगा में फ्लोटिंग डिवाइस प्लेटफार्म स्नान की सुविधा स्थापित होगी। खोज एवं बचाव दल के लिए सोनार पद्धति से चित्र लेने वाला डिवाइस लगेगा, जिसके लिए सीएसआर से मदद ली जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि सप्ताहभर के भीतर मेलाधिकारी अपनी टीम के साथ जहाजरानी मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

यह भी पढ़ें: देहरादून-वाराणसी के लिए शुरू होगी एयर इंडिया की हवाई सेवा, जानिए कब से

chat bot
आपका साथी