तीर्थ पुरोहितों का ऐलान, हरिद्वार में करेंगे अखिल भारतीय महापंचायत

देवस्थानम अधिनियम को मंजूरी देने के विरोध में तीर्थ पुरोहितों ने हरिद्वार में अखिल भारतीय महापंचायत का आयोजन करने का एलान किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 02:18 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 02:18 PM (IST)
तीर्थ पुरोहितों का ऐलान, हरिद्वार में करेंगे अखिल भारतीय महापंचायत
तीर्थ पुरोहितों का ऐलान, हरिद्वार में करेंगे अखिल भारतीय महापंचायत

देहरादून, जेएनएन। राज्य सरकार की ओर से देवस्थानम अधिनियम को मंजूरी देने के विरोध में तीर्थ पुरोहितों ने हरिद्वार में अखिल भारतीय महापंचायत का आयोजन करने का एलान किया है। रविवार को देवभूमि तीर्थ पुरोहित हक हकूक धारी महापंचायत की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। यह तय हुआ कि महापंचायत से एक प्रतिनिधिमंडल प्रयागराज में चारों पीठों के शंकराचार्य, अखाड़ा परिषद, भारत साधु समाज के साथ अन्य सभी धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों से मिलने जाएगा। 

रविवार को आयोजित बैठक में देवभूमि तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत के अध्यक्ष कृष्णकांत कोठियाल ने बताया कि गाडूघडा आयोजन का महापंचायत पूर्ण रूप से विरोध करेगी। इसके अलावा बैठक में निर्णय हुआ कि फरवरी के पहले सप्ताह में देश के प्रमुख संतों के सानिध्य में हरिद्वार में अखिल भारतीय स्तर का आयोजन कर राज्य सरकार को चेतावनी दी जाएगी। इस दौरान महापंचायत के प्रतिनिधियों ने आरोप लगाए कि सरकार ने देवस्थानम अधिनियम का खाका सार्वजनिक नहीं किया। इसे लागू करने से पहले चारों धाम में पूजा पाठ करने वाले तीर्थ पुरोहितों से विचार-विमर्श के भी प्रयास सरकार ने नहीं किए। 

प्रतिनिधियों की ओर से सरकार को चेतावनी देते हुए बताया गया कि अगर सरकार ने इस पर पुर्नविचार न किया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि हिंदुओं की आस्था के केंद्रों का अधिग्रहण करने की जो साजिश सरकार रच रही है, उसे सफल नहीं होने दिया जाएगा। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि अनादि काल से आस्था के केंद्र चार धामों को वे ही सहेजते आ रहे हैं। इस अवधि में सरकारों ने चार धामों के विकास के लिए कुछ नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: शिवसेना का दावाः उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस से जनता का मोह भंग

चार धाम यात्रा सुव्यवस्थित रूप ले चुकी है, तो सरकार को इसके अधिग्रहण की मंशा सूझ रही। बैठक में संयोजक सुरेश सेमवाल, महामंत्री हरीश डिमरी, महेश सेमवाल, आलोक सेमवाल, जगमोहन उनियाल, विनोद शुक्ला और उमेश सती समेत सतेंद्र सेमवाल, डा. बृजेश सती आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पालिका प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन Haridwar News

chat bot
आपका साथी