अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्‍तराखंड में साधकों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सूबे के सभी जिलों में साधकों ने योग किया। इस दौरान कार्यक्रम में सेना, पुलिस के जवान, स्‍कूल के छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लिया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 21 Jun 2018 08:31 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jun 2018 09:47 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्‍तराखंड में साधकों ने किया योग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्‍तराखंड में साधकों ने किया योग

देहरादून, [जेएनएन]: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जहां देहरादून के भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) में पीएम मोदी ने दूनवासियों के साथ यो किया, वहीं सूबे के अन्‍य जिलों में साधकों ने योग किया।

अल्मोड़ा में साधकों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अल्मोड़ा में एसएसजे परिसर के सिमकनी मैदान में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्‍ज्वलित कर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, परिसर निदेशक डॉ आरएस पथनी, एसएसपी पी रेणुका देवी, आवासीय विश्वविद्यालय के कुलपति एसएस धामी ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर योग विभाग के अध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट और प्रशिक्षण दे रही नेहा पाण्डेय ने योग के विभिन्न आसनों को कराया और जानकारी दी। इस मौके पर शहर के सभी स्कूलों, सेना के जवानों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

रामनगर में योग शिविर का किया गया आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एमपी इंटर कॉलेज के मैदान में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। विभिन्न संगठनों की और से आयोजित कार्यक्रम में कॉलेज व विधालयों के एनसीसी कैडेट्स व अन्य योग साधकों ने योग किया। नितिन ढोमने ने साधकों को योग की विभिन्न क्रिया की जानकारी देकर उनका अभ्यास कराते हुए महत्व समझाया।

पिथौरागढ़ में सेना के जवानों ने किया योग

विश्व योग दिवस पर मोष्ट मानू में पशुपति नाथ मंदिर परिसर और नगर के रामलीला मैदान में योग कार्यक्रम आयोजित हुआ। पशुपतिनाथ मंदिर में प्रशासन पुलिस के अधिकारियों सहित विभिन्न विद्यालयों के बच्चे और गणमान्य लोगों ने योग और प्राणायाम किया। रामलीला मैदान में भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। उधर, सैन्य क्षेत्र में जवानों द्वारा योग किया गया।

चंपावत के गोरलचौड़ मैदान में किया योग

विश्व योग दिवस पर जिला मुख्यालय के गोरलचौड़ मैदान में योग, प्राणायाम का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त अधिकारी, कर्मचारी, लोगों, स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया। योग गुरुओ द्वारा सभी को अनेक प्रकार के योग, आसान और प्राणायाम सिखाए गए और उनसे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

योग दिवस पर रुड़की में आयोजित किया गया योग 

शिक्षा नगरी में भारत स्वाभिमान न्यास एवं पतंजलि योग समिति की ओर से हरिद्वार रोड स्थित ग्रांड वेदांतम में अंतरराट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए शहरवासी काफी संख्या में यहां पर पहुंचे। वहीं आआइटी रुड़की के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

रायवाला कैंट में सेना व सैनिक परिवारों ने किया योग

रायवाला में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों व संस्थाओं की ओर से योग शिविर आयोजित किये गए। रायवाला कैंट में सेना व सैनिक परिवारों ने योग किया। राजकीय इंटर कालेज रायवाला में एनएसएस स्वयंसेवियों ने योग किया। अंकुर मॉडल स्कूल छिद्दरवाला में नवदीप फाउंडेशन रायवाला की ओर से आयोजित योग शिविर में 500 नागरिकों ने भाग लिया।

हरिद्वार में आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर एसएमजेएन पीजी कालेज में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें योग प्रशिक्षक कालेज के प्राध्यापकों आदि को योगासन कराया। जिसमें प्राचार्य डाक्टर एसके बत्रा, संजय माहेश्वरी आदि ने योग किया। वहीं, कोटद्वार के मालवीय उद्यान में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इंटरनेशनल प्रोटोकॉल के अनुरूप सुबह 7 बजे से शुरू हुए योग कार्यक्रम में करीब 500 लोगों ने प्रतिभाग किया। इससे पूर्व योग सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन गतिविधियों के लिये लोगो को सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें: 32 साल पहले पीएम मोदी को देवभूमि के इस स्थान से मिली थी योग की प्रेरणा

यह भी पढ़ें: योग से पहले प्रधानमंत्री मोदी देंगे देश-दुनिया को संदेश

यह भी पढ़ें: मोदी ने दून में किया योग, बोले देहरादून से डबलिन तक और शंघाई से शिकागो तक; योग ही योग

chat bot
आपका साथी