ऋषिकेश कालेज ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, नौ सितंबर से होगी प्रवेश प्रक्रिया

ऋषिकेश राजकीय महाविद्यालय श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में बीए बीकाम और बीएससी प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु वरीयता सूची जारी कर दी गई है। मेरिट लिस्ट के आधार पर नौ सितंबर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 11:01 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 08:54 PM (IST)
ऋषिकेश कालेज ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, नौ सितंबर से होगी प्रवेश प्रक्रिया
ऋषिकेश कालेज ने जारी की मेरिट लिस्ट, सभी स्ट्रीम में हाई रही मेरिट।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : पं. ललित मोहन शर्मा राजकीय महाविद्यालय श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में बीए, बीकाम और बीएससी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए वरीयता सूची जारी कर दी गई है। मेरिट लिस्ट के आधार पर नौ सितंबर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष हर स्ट्रीम में मेरिट इस बार भी हाई रही।

महाविद्यालय के आनलाइन प्रवेश प्रभारी डा. दयाधर दीक्षित ने बताया की प्रवेश प्रक्रिया छह सितंबर से प्रारंभ की जानी थी, मगर महाविद्यालय में संचालित हो रही परीक्षा के कारण इस तिथि को आगे बढ़ाया गया। छात्र-छात्राओं को प्रवेश के संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस बार वरीयता सूची का इंडेक्स गत वर्ष की अपेक्षा काफी ऊपर रहा, जिसके कारण बीए प्रथम वर्ष में सामान्य वर्ग का इंडेक्स 71, अन्य पिछड़ा वर्ग का इंडेक्स 47, अनुसूचित जाति का इंडेक्स 44 तथा अनुसूचित जनजाति का इंडेक्स 51 रहा ।

वहीं बीकाम प्रथम वर्ष में सामान्य वर्ग का इंडेक्स 76, अन्य पिछड़ा वर्ग का इंडेक्स 64.2, अनुसूचित जाति का इंडेक्स 43 तथा अनुसूचित जनजाति का इंडेक्स 61 रहा। बीएससी (पीसीएम) में सामान्य वर्ग का इंडेक्स 84.6, अन्य पिछड़ा वर्ग का इंडेक्स 75.6 तथा अनुसूचित जाति का इंडेक्स 48 रहा। जबकि बीएससी (सीबीजी) में सामान्य वर्ग का इंडेक्स 79.6, अन्य पिछड़ा वर्ग का इंडेक्स 67.4 व अनुसूचित जाति का इंडेक्स 42.17 रहा।

यह भी पढ़ें- यहां लाकडाउन और कोविड कर्फ्यू में आमजन का मंच बना 'जनमंच', कुछ इस तरह की मदद

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. पंकज पंत ने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस बार भी बीकाम के लिए 264, बीएससी के लिए 176 तथा बीए के लिए 560 सीटों पर प्रवेश लिया जाना है। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए महाविद्यालय ने सीमित संख्या में छात्र छात्राओं को बुलाने का निर्णय लिया है। कोशिश है कि कालेज में किसी भी प्रकार से भीड़ एकत्र ना हो। इसके लिए प्राक्टोरियल बोर्ड को अलर्ट पर रखा गया है। बाहर से आने वाले छात्र-छात्राओं को भी वेबसाइट के माध्यम से उक्त सूचनाएं लगातार प्रदान की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में अब मिड-डे मील में मिलेंगे मंडवे के बिस्कुट, उत्पादों की खरीद को खुलेंगे 62 केंद्र

chat bot
आपका साथी