दून अस्पताल में कई माह बाद रिकार्ड ओपीडी, चिकित्सीय परामर्श के लिए पहुंचे 1388 मरीज

सोमवार को दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में ओपीडी में रिकार्ड को चिकित्सीय परामर्श के लिए पहुंचे। मरीजों का यह आंकड़ा करीब 1400 का है। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में दून मेडिकल कालेज अस्‍पताल में ओपीडी में मरीजों का यह रिकार्ड है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 11:39 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 11:39 PM (IST)
दून अस्पताल में कई माह बाद रिकार्ड ओपीडी, चिकित्सीय परामर्श के लिए पहुंचे 1388 मरीज
राजकीय दून मेडिकल कालेज अस्पताल की ओपीडी में उमड़ी लोगों की भीड़। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ चुकी है। अब कोरोना के दैनिक मामलों में हर दिन कमी आ रही है। ऐसे में अस्पतालों में भी मरीजों की भारी भीड़ उमड़ रही है। शहर के प्रमुख सरकारी अस्पताल दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में सोमवार को ओपीडी में मरीजों का आंकड़ा 1400 के करीब पहुंच गया। यह कोरोना की दूसरी लहर में दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में ओपीडी में मरीजों का रिकार्ड है।

दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में न केवल दून, बल्कि प्रदेश के पर्वतीय जिलों और उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों से भी मरीज इलाज के लिए आते हैं। कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के साथ ही यहां सामान्य मरीजों के लिए ओपीडी बंद कर दी गई थी। जून में ओपीडी शुरू की गई, पर तमाम बाध्यता के साथ। कोरोना के मामलों में कमी आने के साथ ही अब यह बाध्यता समाप्त कर दी गई है। कोरोना चरम पर था, तब लोग सामान्य बीमारी में अस्पताल जाने से झिझक रहे थे। अब यह झिझक भी खत्म हो गई है। इस कारण ओपीडी में मरीजों की भारी भीड़ जुट रही है। रविवार की छुट्टी के बाद सप्ताह का पहला दिन होने के कारण भी सोमवार को यहां एकाएक भीड़ बढ़ गई। रजिस्ट्रेशन से लेकर दवा काउंटर और चिकित्सकों के कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी कतार लगी रही।

प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि नए-पुराने मरीज मिलाकर ओपीडी में मरीजों की संख्या 1388 रही है। यह दूसरी लहर में मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। भीड़ बढ़ने के कारण काउंटर बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

यहां सबसे ज्यादा मरीज

मेडिसिन: 223 फ्लू ओपीडी: 183 त्वचा रोग: 171 हड्डी रोग: 135 ईएनटी: 100 एएनसी: 97

शारीरिक दूरी का नियम तार-तार

ओपीडी में भीड़ बढ़ने के कारण अस्पताल में कोविड के अनुरूप व्यवहार का पालन नहीं हो पा रहा है। शारीरिक दूरी का नियम तार-तार हो रहा है। इसके अलावा कई लोग बिना मास्क के भी दिख रहे हैं। अस्पताल का स्टाफ भी अब किसी को नहीं टोक रहा। ऐसे में अगर अस्पताल में पहुंचा एक भी व्यक्ति संक्रमित हुआ तो कई अन्य लोग भी संक्रमण की जद में आ जाएंगे। प्राचार्य ने जन सामान्य से अपील की है कि कोविड गाइडलाइन का पालन जरूर करें।

ओपीडी बिल्डिंग में ही टीकाकरण

दून मेडिकल कालेज अस्पताल की नई ओपीडी बिल्डिंग में ही टीकाकरण अभियान भी चल रहा है। इस कारण भी यहां हर दिन भीड़ जुट रही है। अधिकारियों का कहना है कि भीड़ बढ़ने पर टीकाकरण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड में दिल के मरीजों के लिए वरदान बनी आयुष्मान योजना, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी